लाइव टीवी

London Bridge attack: पाकिस्‍तान के इनकार के बीच पीओके में दफनाया गया लंदन ब्रिज हमलावर उस्‍मान खान

Updated Dec 07, 2019 | 21:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

London Bridge attack: ब्रिटेन के ऐतिहासिक लंदन ब्रिज पर बीते सप्‍ताह छुरेबाजी की घटना हुई थी, जिसमें 5 लोगों को निशाना बनाया गया था। हमलावर की पहचान पाकिस्‍तानी मूल के उस्‍मान खान के तौर पर की गई थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
लंदन ब्रिज हमलावर की पहचान उस्‍मान खान के तौर पर की गई थी
मुख्य बातें
  • लंदन ब्रिज पर 29 नवंबर को हुई छुरेबाजी में 2 लोगों की जान चली गई, बाद में पुलिस ने हमलावर को भी मार गिराया
  • हमलावर की पहचान पाकिस्‍तानी मूल के उस्‍मान खान के तौर पर की गई, उसे पहले भी गिरफ्तार किया गया था
  • लंदन ब्रिज पर हमलावर ने पांच लोगों पर चाकू से वार किया, जिसमें 3 बुरी तरह जख्‍मी हो गए, जबकि 2 की मौत हो गई

लंदन : ब्रिटेन के ऐतिहासिक लंदन ब्रिज पर बीते सप्‍ताह हुई छुरेबाजी के लिए हमलावर उस्‍मान खान को जिम्‍मेदार ठहराया गया था और उसकी पहचान पाकिस्‍तानी मूल के नागरिक के तौर पर की गई थी। हालांकि पाकिस्‍तान ने इससे इनकार किया कि उसका उस्‍मान से कोई संबंध है, पर अब ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही है कि उसे पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर स्थित उसके पैतृक गांव में दफनाया गया है।

उस्‍मान खान (28) को साल 2012 में भी आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त होने का दोषी पाया गया था। वह दिसम्बर 2018 में जेल से रिहा हुआ था। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब उसकी नजर कश्‍मीर पर थी और वह वहां अशांति व अस्थिरता फैलाना चाहता था। इसके लिए वह आतंकी कैंप स्‍थापित कर उसमें ब्रिटिश नागरिकों की भर्ती करना चाहता था। लंदन में बीते सप्‍ताह हुई छुरेबाजी के बाद पुलिस ने उसे घटनास्‍थल पर ही मार गिराया था।

बताया जाता है कि उस्‍मान का शव गुरुवार दोपहर पाकिस्‍तान पहुंचा, जिसके बाद उसे शुक्रवार को पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर स्थित उसके पैतृक गांव दफनाने के लिए ले जाया गया। बताया जाता है कि उसके कदम से ब्रिटेन में रह रहे उसके घरवाले परेशान थे और बुरी तरह डर गए थे, जिसके कारण वह उसे यहां नहीं दफनाना चाहते थे। उन्‍होंने एक बयान जारी कर अपने बेटे के कृत्‍य की निंदा भी की थी।

इस बीच जब उस्‍मान की पहचान पाकिस्‍तानी मूल के नागरिक के तौर पर की गई तो यहां के प्रशासन ने अपने देश के साथ उसके किसी भी तरह के संबंध होने से इनकार किया, पर अब उसे पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर में दफनाए जाने की रिपोर्ट है, जो एक बार फिर पाकिस्‍तान के झूठ की पोल खोलता है।