लाइव टीवी

Lt Madeline Swegle: अमेरीकी नौसेना में पहली बार अश्वेत महिला बनी लड़ाकू विमान पायलट

Updated Jul 12, 2020 | 15:16 IST

Lt Madeline Swegle: अमेरिकी नौसेना में पहली बार कोई अश्वेत महिला लड़ाकू विमान पायलट बनी है। इसके लिए लेफ्टिनेंट मेडलाइन स्वीगल का स्वागत किया गया है।

Loading ...
लेफ्टिनेंट मेडलाइन स्वीगल
मुख्य बातें
  • अमेरिकी नौसेना ने पहली बार किसी अश्वेत महिला लड़ाकू विमान पायलट की एंट्री हुई है
  • लेफ्टिनेंट जेजी मेडलाइन स्वीगल ने नौसैन्य फ्लाइट स्कूल पूरा कर लिया है
  • स्वीगल नौसेना की पहली ज्ञात अश्वेत महिला टैकएयर पायलट हैं

नई दिल्ली: लेफ्टिनेंट मेडलाइन स्वीगल ने इतिहास बना दिया है, क्योंकि वह अमेरिकी नौसेना में शामिल होने वाली पहली अश्वेत महिला फाइटर पायलट बन गई हैं। यूएस नेवी ने गुरुवार को एक पोस्ट के जवाब में ट्वीट किया कि लेफ्टि. मैडलिन स्वीगल ने नौसेना उड़ान स्कूल पूरा कर लिया है। मेडलाइन स्वीगल का टैक्टिकल एयर (स्ट्राइक) एविएटर सिलेबस पूरा हो गया है। इसी के साथ वो यूएस की पहली अश्वेत महिला TACAIR पायलट हैं और इस महीने के अंत में उन्हें फ्लाइट अधिकारी का बैज मिलेगा जिसे 'विंग्स ऑफ गोल्ड' के नाम से जाना जाता है। यूएस नेवी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'इतिहास रचते हुए!' 

स्वीगल वर्जीनिया के बुर्के की रहने वाली है और उन्होंने 2017 में यूएस नवल एकेडमी से स्नातक किया। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें टेक्सास के किंग्सविले में रेडहॉक्स ऑफ ट्रेनिंग स्कवाड्रन 21 की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

1974 में रोजमेरी मेरिनर एक टैक्टिकल फाइजर जेट उड़ाने वाली पहली महिला बनीं थी। अब 46 साल बाद स्वीगल ने नया इतिहास लिखा है।

मिलिट्री डॉट कॉम की 2018 की जांच से पता चला कि सेवा अश्वेत पायलट दुर्लभ हैं, खासकर लड़ाकू इकाइयों में। उस वर्ष प्रदान किए गए नौसेना के आंकड़ों के अनुसार, F/A-18 हॉर्नेट, EA-18 ग्रोवलर, E-2 हॉकाई और C-2 ग्रेहाउंड के सभी पायलटों में से केवल 1.9% ही अश्वेत थे। पेंसाकोला न्यूज जर्नल के अनुसार, 2018 तक नौसेना में 765 महिला पायलट थीं, जो रैंक के सभी पायलटों की तुलना में 7% कम थीं।