लाइव टीवी

रूसी सेना के घातक हमले में तबाह हुआ यूरोप का सबसे बड़े प्लांटों में से एक मैरियूपोल स्टील प्लांट-Video

Updated Mar 20, 2022 | 18:05 IST

Mariupol Steel Plant destroyed: यूक्रेन की एक सांसद लेसिया वासिलेंको ने ट्वीट किया, "यूरोप में सबसे बड़े स्टील संयंत्रों में से एक तबाह हो गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रूसी सेना के घातक हमले में तबाह हुआ मैरियूपोल स्टील प्लांट 

Russia Ukraine war Update: यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी बंदरगाह शहर मारियूपोल (Mariupol) पर कब्जे को लेकर इस वक्त जंग छिड़ी हुई है जो बेहद भयानक होती जा रही है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि रूसी सैनिकों ने शहर में स्थित यूरोप के सबसे बड़े लौह एवं इस्पात प्लांट को भी निशाना बनाया है।

रूस के इस घातक हमले में Azovstal स्टील प्लांट बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसे लेकर यूक्रेन की एक सांसद लेसिया वासिलेंको (Lesia Vasylenko) ने ट्वीट किया, यूरोप में सबसे बड़े स्टील संयंत्रों में से एक नष्ट हो गया जो कि यूक्रेन के लिए बड़ा आर्थिक नुकसान है, इससे पर्यावरण को भी नुकसान हुआ....

युद्ध से यूक्रेन में व्‍यापक तबाही, रूस ने अब हाइपरसोनिक मिसाइल से किया हमला, हथियार भंडार नष्‍ट

वासिलेंको ने विस्फोटों का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें इमारतों से भूरे और काले धुएं के गुबार नजर आ रहे थे...

वहीं खबर है कि रूस ने मारियूपोल शहर में एक स्कूल की इमारत पर बमबारी  की है, जिसके अंदर 400 से ज्यादा लोगों ने शरण ले रखी थी हमले में स्कूल की इमारत नष्ट हो गई है हालांकि जान-माल की खबर फिलहाल तक सामने नहीं आई है।

आठ मानवीय गलियारों से लोगों को निकालने का काम जारी

वहीं यूक्रेन पर रूसी बलों के हमलों के बीच देश के दस मानवीय गलियारों में से आठ से लोगों को निकालने का काम जारी है। देश की उपप्रधानमंत्री इरिना वेरेसचुक ने बताया कि 6,623 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है,जिनमें 4,128 लोग मारियुपोल से थे। इन लोगों को जपोरिजिया ले जाया गया है। रूसी बलों ने बंदरगाह शहर मारियुपोल में अपना घेरा कस दिया है। 

"बच्चे,बुजुर्ग मर रहे हैं, शहर तबाह हो गया है और धरती के नक्शे से मिट गया है"

मारियुपोल के पुलिस अधिकारी मिखाइल वेर्शनिन ने मलबे से ढकी एक सड़क पर बनाए गए वीडियो में कहा, 'बच्चे,बुजुर्ग मर रहे हैं। शहर तबाह हो गया है और धरती के नक्शे से मिट गया है। 'शहर परिषद ने दावा किया कि रूसी सैनिकों ने शहर के हजारों लोगों को रूस में बसने के लिए मजूबर किया है।परिषद ने एक बयान में कहा,'कब्जा करने वाले लोगों पर यूक्रेन छोड़ने और रूसी क्षेत्र में जाने का दबाव बना रहे हैं।'