लाइव टीवी

म्यांमार में सू ची की पार्टी NLD के जीतने की संभावना, कमजोर विपक्ष का मिलेगा लाभ

Updated Nov 09, 2020 | 08:32 IST

म्यांमार में सेना ने 2008 में संविधान तैयार किया था जिसके अनुसार संसद की 25 फीसदी सीटें सेना को स्वत: मिल जाती हैं जो संवैधानिक बदलाव को अवरूद्ध करने के लिये पर्याप्त हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
म्यांमार में सू ची की पार्टी NLD के जीतने की संभावना।
मुख्य बातें
  • सेना ने 2008 में संविधान तैयार किया था देश का संविधान
  • संसद के ऊपरी और निचले सदन के लिये 90 से अधिक दल
  • संसद की 25 फीसदी सीटें सेना को स्वत: मिल जाती हैं

यांगून : म्यांमार में आम चुनाव के लिए रविवार सुबह मतदान आरंभ हो गया। इस चुनाव में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची की ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी’ (एनएलडी) पार्टी के फिर से सत्ता में लौटने की संभावना है। म्यांमार के तीन करोड़ 70 लाख से अधिक मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। देश की 90 से अधिक पार्टियों ने संसद के ऊपरी और निचले सदन के लिये अपने उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। इनमें से 50 लाख लोग पहली बार मतदान कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव
कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका से मतदान के दौरान सभी एहतियाती इंतजाम किए गए हैं। म्यांमार में 2015 में हुये चुनाव में नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की जबरदस्त जीत के साथ देश से 50 साल के सैन्य अथवा सैन्य निर्देशित शासन का अंत हुआ था।एनएलडी पार्टी के सामने पांच साल पहले की तरह इस बार भी सैन्य समर्थित ‘यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डिवेल्पमेंट पार्टी’ की सबसे बड़ी चुनौती है। ‘यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डिवेल्पमेंट पार्टी’ ने संसद में विपक्ष का नेतृत्व किया था।

देश में लहर सू ची की पार्टी की
सेना ने 2008 में संविधान तैयार किया था जिसके अनुसार संसद की 25 फीसदी सीटें सेना को स्वत: मिल जाती हैं जो संवैधानिक बदलाव को अवरूद्ध करने के लिये पर्याप्त हैं। देश में लहर सू ची की पार्टी की है और वह जीत सकती है, हालांकि गरीबी दूर करने और जातीय समूहों के बीच तनाव को कम करने में नाकाम रहने के कारण इस बार पार्टी को अपेक्षाकृत कम मत मिलने के आसार हैं। सू ची देश में अब तक की सबसे लोकप्रिय नेता हैं और उनकी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी का देश भर में मजबूत नेटवर्क है ।

परिणाम आने में एक सप्ताह का समय लगेगा
निर्वाचन आयोग ने बताया कि वह सोमवार सुबह से चुनाव परिणामों की घोषणा करना शुरू कर सकता है, लेकिन सभी परिणाम आने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। चुनावों से पहले परंपरागत प्रचार अभियान सामाजिक दूरी और पृथक-वास नियमों के कारण काफी प्रभावित हुआ। यांगून के फो माये मतदान केंद्र पर अधिकारी जाव विन टुन ने बताया, ‘यहां उम्मीद से ज्यादा मतदान हो रहा है। मेरा मानना है कि लोग मतदान करने के लिए उत्साहित हैं। वे वास्तविक लोकतंत्र चाहते हैं।’ एक अन्य मतदान केंद्र पर 19 वर्षीय इयांत यादनार ओ ने कहा कि वह पहली बार मतदान कर रही हैं और वह काफी उत्साहित हैं। 

संसद के निचले और ऊपरी सदन के लिए 90 से अधिक दल चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि राज्य स्तर पर भी चुनाव हो रहे हैं। विपक्ष के कमजोर होने के साथ सू ची (75) देश की सबसे लोकप्रिय नेता बनी हुई हैं। उन्होंने पिछले महीने राजधानी ने पी ता में मतदान किया था क्योंकि 60 वर्ष या अधिक के लोगों को कोरोना वायरस के कारण पहले मतदान के लिए प्रोत्साहित किया गया था।