लाइव टीवी

मिसाल! कोविड का बढ़ता खौफ, इस देश में प्रधानमंत्री ने रद्द कर दी अपनी शादी

Updated Jan 23, 2022 | 15:28 IST

जेसिंडा अर्डन न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री हैं, जिन्‍होंने बीते साल यहां हुए चुनाव में एक बार फिर जीत हासिल करते हुए सत्‍ता में वापसी की थी। न्‍यूजीलैंड में वह काफी लोकप्रिय हैं और उनके काम को खूब सराहा भी जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन

वेलिंगटन : दुनियाभर में बढ़ते कोविड केस के बीच न्यूजीलैंड में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, जिसके मद्देनजर नए सिरे से प्रतिबंधों का ऐलान किया गया है। बदलते हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपनी शादी रद्द कर दी है। उनकी शादी आज (रविवार, 23 जनवरी) ही होने वाली थी। लेकिन अब उन्‍होंने अपनी शादी रद्द करते हुए लोगों से कोविड को लेकर सावधान रहने और वैक्‍सीनेशन बढ़ाने की अपील की है।

देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच नए प्रतिबंधों का भी ऐलान किया गया है, जिसके तहत शादी जैसे समारोहों में अब वैक्‍सीनेटेड लोग ही शामिल हो पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि हमारी योजना डेल्टा स्वरूप की तरह शुरुआती दौर में ही ओमिक्रोन के संक्रमण को रोकने की है, जिसमें हम तेजी से जांच करेंगे, संपर्क में आए लोगों का पता लगाएंगे। उन्हें अलग करेंगे, ताकि ओमीक्रोन के प्रसार को धीमा किया जा सके।'

राधा कृष्‍ण मंदिर में न्‍यूजीलैंड की पीएम ने खाए छोले-पूड़ी, इंटरनेट यूजर्स को भाया ये खास अंदाज [Video]

इस शख्‍स से होने वाली थी शादी

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की शादी उनके लंबे समय से साथी रहे क्लार्क गेफार्ड के साथ होने वाली थी। उनकी एक बेटी भी है, जिसके लिए बतौर पीएम अर्डन ने मातृत्‍व अवकाश भी लिया था। समझा जा रहा है कोविड के मामलों में कमी और हालात के नियंत्रित होने के बाद वे शादी की नई तारीख का ऐलान कर सकते हैं। अर्डर्न 2017 में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनी थीं। पिछले साल अक्‍टूबर में उन्‍होंने सत्‍ता में वापसी की थी। 

न्यूजीलैंड में पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने फिर जीता चुनाव, दुनियाभर में कामकाजी मांओं के लिए हैं 'रोल मॉडल'

न्यूजीलैंड हालांकि दुनिया के उन चंद देशों में शामिल हैं, जहां ओमिक्रोन ने अभी महामारी का स्वरूप नहीं लिया है, लेकिन अर्डर्न ने स्वीकार किया कि इस वैरिएंट के अधिक संक्रामक होने की वजह से प्रसार को रोकना मुश्किल होगा, जिसे देखते हुए अभी से सख्‍त कदम उठाने की जरूरत है। नए प्रतिबंधों के तहत लोगों के मास्‍क पहनने और सार्वजनिक स्‍थानों पर लोगों की संख्‍या सीम‍ित करने जैसे उपाय शामिल हैं।