लाइव टीवी

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर खौफ के बावजूद आखिर किम जोंग-उन क्‍यों नहीं पहनते मास्‍क?

Updated Mar 13, 2020 | 18:14 IST

Coronavirus in North Korea:कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के मद्देजन कारण उत्‍तर कोरिया में भी हजारों लोगों को उनके घरों में कैद कर दिया गया है। खौफ के बावजूद किम जोंग उन मास्‍क नहीं पहनते। आखिर क्‍या है वजह?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर खौफ के बावजूद आखिर किम जोंग-उन क्‍यों नहीं पहनते मास्‍क?

प्‍योंगयांग : कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है, जहां इस बीमारी से लगभग 5,000 लोगों की जान जा चुकी है। उत्‍तर कोरिया तक भी यह वायरस पहुंच चुका है, जहां हजारों लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेह में अलग-थलग रखा गया है। एहतियातन लोग मास्‍क लगाए भी नजर आ रहे हैं, लेकिन उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन इन सबसे बेपरवाह नजर आते हैं।

अधिकारियों ने पहनी मास्‍क, किम ने नहीं
बीते कुछ दिनों में उन्‍होंने कई सैन्‍य कार्यक्रमों की निगरानी की है तो कई रॉकेट दागे जाने के गवाह भी बने। उत्‍तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए की ओर से किम की कई तस्‍वीरें जारी की गई हैं, जिसमें वह बिना मास्‍क के नजर आ रहे हैं। इन तस्‍वीरों में किम के आसपास बैठे सैन्‍य अधिकारियों ने तो मास्‍क पहन रखे हैं, लेकिन खुद किम के चेहरे पर कोई मास्‍क नहीं देखा जा रहा।

ब्‍लैक हैट में दिखे किम
इन तस्‍वीरों में किम ब्लैक फर वाली हैट के साथ नजर आ रहे हैं, जबकि उनके आसपास नजर आ रहे अधिकारियों ने ब्‍लैक मास्‍क पहन रखे हैं। उत्‍तर कोरिया में जबकि हजारों लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के मद्देनजर अलग-थलग रखा गया है और उनके घरों में ही एक तरह से कैद कर दिया गया है, जिनमें विदेशी नागरिक, राजनयिक भी शामिल हैं, ऐसे में किम आखिर मास्‍क क्‍यों नहीं पहनते?

किम वायरस से भी डरते नहीं!
विश्‍लेषकों का कहना है कि इसके जरिये वह लोगों को यह संदेश देना चाहते हैं कि वह इस वायरस से नहीं डरते और संक्रमण उन्‍हें छू भी नहीं सकता। वे इसे नॉर्थ कोरियाई नेतृत्‍व के प्रोपेगैंडा के तौर पर देखते हैं, जिसमें किम को हर तरह से विशिष्‍ट बताने की कोशिश होती है। अगर वह मास्‍क पहनते हैं तो कोरियाई जनता के बीच उनके 'करिश्‍माई नेता' की छवि को धक्‍का लग सकता है और लोगों में यह संदेश जा सकता है कि कुछ हद तक ही सही वह कायर हैं और खुद के वायरस से संक्रमित होने को लेकर डरे हुए हैं।

किम दिया पीड़ित को गोली मारने का आदेश!
कोरोना वायरस की खबरों के बीच उत्‍तर कोरिया पिछले दिनों भी चर्चा में आया था, जब एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि देश में इस घातक संक्रमण के एक मरीज के सामने आने के बाद तानाशाह किम जोंग उन ने उसे इलाज मुहैया कराने की बजाय गोली मारने का आदेश दिया था। पीड़‍ित शख्‍स को कारोबारी बताया गया, जो हाल ही में चीन की यात्रा से लौटा था और वहां से लौटने के बाद उसने एक सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल किया था। किम को जब इसका पता चला तो उसने उसका इलाज कराने की बजाय गोली मारने का आदेश दिया।