लाइव टीवी

किम जोंग-उन पर उत्तर कोरियाई मीडिया की चुप्पी, तानाशाह की सेहत पर लग रहीं अटकलें 

Updated Apr 24, 2020 | 15:24 IST

Kim Jong Un health: किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को सरकारी मीडिया में उस समय देखा गया था, जब वह सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते नजर आए थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
उत्तर कोरिया के शासक की सेहत पर लग रहीं अटकलें।

सियोल : उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के कुछ समय से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आने पर एक ओर जहां उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, वहीं देश की मीडिया ने इस पर चुप्पी साध रखी है कि किम कहां और किस हालत में हैं। समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते की शुरुआत में एक अधिकारी के हवाले से सीएनएन की एक रिपोर्ट के बाद किम की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में अटकलें लगाई जाने लगीं, जिसमें कहा गया था कि वॉशिंगटन को खुफिया जानकारी मिली है कि सर्जरी के बाद किम की हालत गंभीर है।

सेहत पर अटकलों को दक्षिण कोरिया ने गलत बताया
लेकिन, दक्षिण कोरिया ने इस रिपोर्ट को गलत बताते हुए कहा कि उसे किम के स्वास्थ्य के संबंध में कोई असामान्य संकेत नहीं नजर आया है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने हाल ही में किम पर राजनयिक पत्र भेजने और सम्मानित नागरिकों को उपहार देने के बारे में रिपोर्ट पेश की, लेकिन उनकी सार्वजनिक गतिविधि की रिपोर्ट या तस्वीरें उपलब्ध नहीं कराई।

किम ने बशर अल-असद को एक और संदेश भेजा
सराकरी मीडिया ने बुधवार को कहा कि किम ने अपने दिवंगत दादा और राष्ट्र के संस्थापक किम इल-सुंग की जयंती पर उन्हें बधाई देने के लिए आभार जताते हुए सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद को एक और संदेश भेजा था। योनहाप ने बताता कि किम की सार्वजनिक गतिविधियों पर सरकारी मीडिया द्वारा करीब दो सप्ताह से कोई तस्वीर जारी नहीं की गई है।

किम को 11 अप्रैल को देखे जाने का दावा
किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को सरकारी मीडिया में उस समय देखा गया था, जब वह सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते नजर आए थे और कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आह्वान किया था। लेकिन, 15 अप्रैल को किम इल-सुंग की 108 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक महत्वपूर्ण समारोह से उनकी अनुपस्थिति ने उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म कर दिया।

जयंती में शामिल नहीं हुए किम
उन्होंने 2011 के अंत में पद ग्रहण करने के बाद से यह पहली बार हुआ जब वह जयंती पर किम इल-सुंग समाधि पर नहीं गए। दक्षिण कोरिया के सरकारी अधिकारियों के अनुसार, किम प्योंगयांग के बाहर एक स्थानीय क्षेत्र में रह रहे हैं और उत्तर में हमेशा की तरह कामकाज चल रहा है।कुछ मीडिया रिपोर्टों ने अनुमान लगाया कि किम महामारी से बचने के लिए पूर्वी तटीय शहर वॉनसन में हो सकते हैं।

पहले भी लंबे समय तक नजर नहीं आए हैं किम
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उनका मानना है कि किम के स्वास्थ्य पर सीएनएन की रिपोर्ट गलत है। कुछ समय के लिए किम का सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आना कोई नई बात नहीं है। अंतर-कोरियाई मामलों के मंत्रालय ने कहा कि वह इस साल की शुरुआत में 21 दिनों तक नहीं दिखने के बाद सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे। 2014 में, वह लगभग एक महीने के लिए जनता की नजर से गायब हो गए थे लेकिन बाद में जब वह सामने आए थे तो थोड़ा लंगड़ा कर चल रहे थे। बाद में पुष्टि की गई कि उनके टखने से एक सिस्ट निकाली गई है।