लाइव टीवी

यहां 11 दिनों तक लोगों को हंसना मना है, उत्तर कोरिया में खुशी मनाने, शराब पीने पर लगा बैन

Updated Dec 17, 2021 | 11:33 IST

Kim Jong Il's death anniversary : किम जोन्ग इल की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए उत्तर कोरिया में इस बार कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर 2011 को 69 साल की उम्र में हार्ट अटैक से हो गई थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
उत्तर कोरिया में लोग 11 दिनों तक खुशी नहीं मना पाएंगे।
मुख्य बातें
  • देश के पूर्व सुप्रीम लीडर किम जोंग इल की 10वीं बरसी पर जारी हुआ फरमान
  • अगले 11 दिनों तक लोग खशियां नहीं मना पाएंगे, शराब के सेवन पर भी रोक लगी
  • नियम तोड़ने पर लोगों को मिलेगी सख्त सजा, जन्मदिन भी 11 दिनों के लिए टला

नई दिल्ली : अपने अजीब-गरीब फरमानों एवं सख्ती के लिए मशहूर उत्तर कोरिया में नागरिकों को परेशान करने वाला एक और आदेश जारी हुआ है। यहां के नागरिक अगले 11 दिनों तक अपनी खुशी का इजहार नहीं कर सकेंगे। उनके हंसने और खुशी मनाने पर पाबंदी लगाई गई है। देश के पूर्व सुप्रीम लीडर किम जोंग इल की 10वीं बरसी पर 11 दिनों के शोक की घोषणा की गई है। 

11 दिनों तक लोग शराब भी नहीं पी सकेंगे
किम जोंग इल की बरसी पर देश में कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। यहां 11 दिनों तक लोग शराब नहीं पी सकेंगे। वे खरीददारी नहीं कर पाएंगे और उनके हंसने पर रोक रहेगी। एक व्यक्ति ने रेडियो फ्री एशिया को बताया कि इस दौरान बाहर सैर-सपाटे पर भी रोक लगाई गई है। इस व्यक्ति ने बताया कि 11 दिनों के शोक के दौरान फरमान का उल्लंघन करने पर लोगों को कठोर सजा दी जाएगी। 

उत्तर कोरिया की 'आर्मी ऑफ ब्यूटी', तो ये हैं किम जोंग-उन के सीक्रेट हथियार!

नियम तोड़ने पर मिलेगी कठोर सजा
एक अन्य व्यक्ति ने कहा, 'बीते समय में शोक के दौरान कई लोग शराब का सेवन करते या खुशी मनाते पकड़े गए। इन लोगों को गिरफ्तार किया गया और इन्हें वैचारिक अपराधी माना गया। इन लोगों को ले जाया गया और ये फिर दोबारा नहीं दिखे।' शोक के दौरान यदि किसी के परिवार में निधन हो जाता है तो वे अंतिम संस्कार भी नहीं कर सकेंगे। यहां तक कि लोगों को अपना जन्मदिन मनाने के लिए 11 दिनों तक इंतजार करना होगा। 

उत्‍तर कोरिया को मिलेगी पहली महिला सुप्रीम लीडर! किम जोंग-उन की बहन के प्रमोशन से कयास तेज

किम जोन्ग इल की है बरसी
रिपोर्ट में एक अन्य सूत्र के हवाले से कहा गया कि शोक के दौरान शोक का 'उचित माहौल' सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को लोगों की निगरानी करने के लिए कहा गया है। किम जोन्ग इल की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए उत्तर कोरिया में इस बार कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग इल की मौत 17 दिसंबर 2011 को 69 साल की उम्र में हार्ट अटैक से हो गई थी। उन्होंने 17 साल देश पर शासन किया।