लाइव टीवी

Pakistan New PM: पाकिस्तान के 23वें PM बने शहबाज शरीफ, नेशनल असेंबली में निर्विरोध चुने गए

Updated Apr 11, 2022 | 18:20 IST

Shehbaz Sharif: शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। नेशनल असेंबली में शहबाज निर्विरोध चुने गए। अविश्वास प्रस्ताव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को हार का सामना करना पड़ा था।

Loading ...
शहबाज शरीफ
मुख्य बातें
  • नेशनल असेंबली में शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं
  • पाकिस्तान की पार्टी PTI ने नेशनल असेंबली में मतदान का बहिष्कार किया
  • अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से इमरान खान सत्ता से बेदखल हो गए हैं

Pakistan National Assembly : पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने बड़ा फैसला किया है। नेशनल असेंबली के सत्र में उन्हें सोमवार को देश का नया पीएम चुना गया। पीएम पद पर शहबाज निर्विरोध चुने गए हैं। अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार रात हुई वोटिंग में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद इमरान खान प्रधानमंत्री आवास छोड़कर चले गए। नई सरकार चुनाव तक देश का कामकाज देखेगी। पीएम चुने जाने के बाद शहबाज शरीफ ने कहा कि आज सर्वशक्तिमान ने पाकिस्तान और देश के 22 करोड़ लोगों को बचाया है। यह पहली बार है जब अविश्वास प्रस्ताव का वोट सफलतापूर्वक पारित हुआ है। इस देश के लोग इस दिन का जश्न मनाएंगे।

वहीं पीटीआई के सदस्य नए प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले सत्र से बाहर चले गए। कुरैशी ने कहा कि हालांकि वह प्रधानमंत्री पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार थे, लेकिन वो चुनाव का बहिष्कार करते हैं। इमरान खान के करीबी फवाद चौधरी ने कहा था कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के सभी सांसद नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए मतदान से पहले नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे देंगे। पूर्व सूचना मंत्री चौधरी ने यह भी कहा कि पीटीआई ने तथाकथित चुनाव का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है, जिसके लिए पार्टी ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को नामित किया है। 

कौन हैं शहबाज शरीफ? जानिए PML-एन के अध्यक्ष के बारे में जो पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे

सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद शुरू हुई। वो सदन का विश्वास खोने के बाद देश के इतिहास में पद गंवाने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए। पाकिस्तान के 342 सदस्यीय सदन में जीतने वाले उम्मीदवार को कम से कम 172 सांसदों का समर्थन मिलना चाहिए। शहबाज का समर्थन कर रहे संयुक्त विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव में अपेक्षित संख्या दिखाई है। शहबाज को 174 वोट मिले।

शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री, बोले- हम बदला नहीं लेंगे, किसी को जेल में नहीं डालेंगे