लाइव टीवी

America attack on Iraq: इराक में ईरान समर्थित काफिले पर अमेरिका का एक और हवाई हमला, 6 लोगों की मौत

Updated Jan 04, 2020 | 09:24 IST

ईरान के सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर और खुफिया प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के बाद अब अमेरिका ने इराक में ईरान समर्थित काफिले पर एक और हमला किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
इराक में अमेरिका का एक और हवाई हमला
मुख्य बातें
  • लगातार दूसरे दिन इराक में अमेरिका ने किया हवाई हमला
  • एक बार फिर ईरान समर्थित काफिले को बनाया निशाना
  • शुक्रवार को अमेरिकी हमले में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हुई थी मौत

नई दिल्ली: ईरान के सैन्य कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के एक दिन बाद अमेरिका ने इराक में ईरान समर्थित काफिले पर एक और हवाई हमला किया है। इस दौरान बगदाद के उत्तर में इराकी मिलिशिया काफिले को निशाना बनाया गया और हवाई हमले में छह लोगों की मौत हो गई है। एक इराकी सेना के सूत्र के जरिए यह जानकारी सामने आई है। एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक ताजा हवाई हमले में हैश कमांडर को निशाना बनाया गया है।

यह घटना शुक्रवार को बगदाद में अमेरिका की ओर से किए गए एक संभावित ड्रोन हमले में मारे गए ईरानी क्वाड फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी और इराकी अर्धसैनिक अधिकारी अबु महदी अल-मुहांदिस की निर्धारित शोक सभा से कुछ घंटे पहले सामने आई है।

अमेरिका ने शुक्रवार को न सिर्फ ईरानी सैन्य कमांडर को निशाना बनाते हुए गैर पारंपरिक युद्ध में ईरान को मात देने के लिए यह हमला किया बल्कि इसका मकसद सऊदी अरब को भी कड़ा संदेश देना था।

शिया मुस्लिमों का प्रमुख देश ईरान पश्चिम एशिया में अपना प्रभुत्व जमाने की कोशिश करता रहा है और इस बीच उस पर सऊदी अरब का प्रभाव भी रहा है। सऊदी अरब और ईरान दोनों ही तेल के प्रमुख उत्पादक देश हैं और सऊदी दुनिया में तेल का सबसे बड़ा निर्यातक है।

ईरान के यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को रोकने के लिए अमेरिका ने देश पर तीसरी पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे जिसके बाद ईरान की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ था।