लाइव टीवी

चीन में अब एक नए वायरस 'Hantavirus' से एक की हुई मौत, जाने क्या है बीमारी और इसके लक्षण

Updated Mar 24, 2020 | 17:49 IST

Hantavirus (New Virus) in China: कोरोना वायरस की मार से जूझ रहे चीन के सामने एक और नई चुनौती खड़ी हो गई है बतया जा रहा है कि वहां अब 'हंता वायरस' सामने आया है जिससे एक शख्स की मौत हो गई है।

Loading ...
सोशल मीडिया पर ये जानकारी सामने आते ही लोग भयभीत हो गए हैं (प्रतीकात्मक फोटो)

चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस का मामला सामने आया था बाद में उसका प्रकोप बढ़ता ही गया और देखते ही देखते विश्व के तमाम मुल्क इसकी चपेट में आ गए वहीं भारत भी इसकी मार से जूझ रहा है। इन खतरनाक हालातों के बीच अब खबर आ रही है कि चीन में हंता वायरस (Hantavirus) सामने आया है, चीन के  युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की हंता वायरस से मौत की खबर सामने आई है। 

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स (Global Times) के इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया है, इसके मुताबिक बताया जा रहा है कि मृतक शख्स काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत जा रहा था, इस दौरान उसकी मौत हो गई उसकी जब जांच रिपोर्ट आई तो वो हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था इसके बाद सुरक्षा की ख्याल से बस में सवार अन्य 32 सवारियों का भी टेस्ट किया गया है।

सोशल मीडिया पर ये जानकारी सामने आते ही लोग भयभीत हो गए हैं और लोग अब यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए जिससे दुनिया जूझ रही है और इसका कोई इलाज भी नहीं है। 

हंतावायरस है क्या? (What is Hantavirus)
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, हेन्तावैर्यूज़ वायरस का एक परिवार है जो मुख्य रूप से चूहों द्वारा फैलता है और लोगों में विभिन्न रोगों का कारण बन सकता है। जानकार बताते हैं कोरोना वायरस की तरह से हंता वायरस घातक नहीं है और यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है।

साथ ही हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है, लेकिन कोई व्यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूता है और उसी हाथ से अपना नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस होने का खतरा बढ़ जाता है यानि वो इसकी चपेट में आ सकता है ऐसा कहा जाता है।

अगर ये हैं लक्षण तो ही है 'हंतावायरस'
विशेषज्ञों की मानें तो  'हंतावायरस' से संक्रमित होने पर इसमें कुछ खास किस्म के लक्षण उभरते हैं इसके शुरुआती लक्षणों में थकान, बुखार और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ सिरदर्द, चक्कर आना, ठंड लगना और पेट की समस्याएं शामिल हैं। 

वहीं अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है।अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह खांसी और सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है और सीडीसी के अनुसार, 38 प्रतिशत की मृत्यु दर के साथ ये घातक हो सकता है। 

'कोरोनावायरस' के चलते 16,500 से ज्यादा मौतें
गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 3,84,000 से ज्यादा हो चुके हैं वहीं 16,500 से ज्यादा मौतें इस बीमारी के चलते हो चुकी हैं। वहीं इटली में सबसे ज्यादा 6000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और स्पेन में 2300 से ज्यादा और ईरान में 1800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं भारत की बात करें तो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश के 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 560 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। पंजाब और महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 492 हो गई है। देश में 10 लोगों की मौत हो चुकी है।