लाइव टीवी

उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी कमांडो का सफल ऑपरेशन, जो बाइडेन बोले- आईएस नेता अल-हाशिमी अल-कुरैशी का हुआ सफाया

Updated Feb 03, 2022 | 19:05 IST

उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी फौज ने आतंकी संगठनों के खिलाफ अभियान चलाया। इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि सफल ऑपरेशन में आईएस नेता अबू इब्राहिम अल हाशिमी का सफाया हुआ है।

Loading ...
'उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी कमांडो का सफल ऑपरेशन'
मुख्य बातें
  • उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी कमांडो का सफल परेशन
  • आईएस नेता अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरेशी का सफाया
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कमांडो ऑपरेशन को किया सार्वजनिक

आईएसआईएस के नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी के बारे में अमेरिका ने दावा किया है कि उसे मार गिराया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पिछले रात मेरे निर्देश पर उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सैन्य बलों ने अमेरिकी लोगों और हमारे सहयोगियों की रक्षा करने और दुनिया को एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए सफलतापूर्वक एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया।

जो बाइडेन ने क्या कहा था
हमारे सशस्त्र बलों के कौशल और बहादुरी के लिए धन्यवाद, हमने आईएसआईएस के नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को युद्ध के मैदान से हटा दिया है। सभी अमेरिकी ऑपरेशन से सुरक्षित लौट आए हैं। उन्होंने कहा कि विस्तार में वो इस ऑपरेशन के बारे में बताएंगे। इससे पहले ऑपरेशन के बारे में जो बाइडेन ने कहा था कि भगवान हमारे सैनिकों की रक्षा करें।

अमेरिकी कार्रवाई में 13 लोगों के मरने की खबर
स्थानीय लोगों के मुताबिक सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब प्रांत में संयुक्त राज्य के विशेष अभियान बलों के छापे के दौरान छह बच्चों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए हैं।रात भर की छापेमारी ने तुर्की सीमा के पास उत्तर पश्चिमी सीरिया में घनी आबादी वाले शहर अतमेह में एक इमारत को निशाना बनाया, जहां देश के दशक भर के युद्ध से विस्थापित हुए हजारों लोग रहते हैं।

आईएसआईएल- या अल-कायदा को बनाया गया था निशाना
इमारत में रहने वालों की पहचान के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं थी। अपुष्ट रिपोर्टों में कहा गया है कि लक्ष्य एक आईएसआईएल- या अल-कायदा-संबद्ध नेता था। पेंटागन ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी बलों ने बिना विस्तार के एक "सफल" आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया।हमले की जगह से एक ब्लॉक दूर रहने वाले एक विस्थापित सीरियाई अबू फहेद अल-होम्सी ने अल जज़ीरा को बताया, "हम हेलीकॉप्टर की आवाज़ के लिए 1 बजे उठे और फिर लगभग 3 बजे हमने हमलों की आवाज़ सुनी। हमने एक घर देखा जिसे निशाना बनाया गया था और सड़कों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था, लेकिन हमें अभी भी पता नहीं है कि क्या चल रहा था।