लाइव टीवी

पाकिस्तान: मोबाइल पर पांच मिनट से ज्यादा बात की तो लगेगा टैक्स, इमरान सरकार ने लिया फैसला

Updated Jun 28, 2021 | 13:14 IST

Tax on Phone Calls in Pakistan: पाकिस्तान में अब मोबाइल पर बात करना महंगा हो गया है। सरकार ने पांच मिनट से ज्यादा देर तक मोबाइल पर बात करने पर टैक्स लगाने का फैसला किया है।

Loading ...
पाकिस्तान: मोबाइल पर 5 मिनट से ज्यादा बात की तो लगेगा टैक्स
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान की इमरान सरकार ने राजस्व बढ़ाने के लिए लिया अजीब फैसला
  • मोबाइल पर पांच मिनट से ज्यादा बात करने पर लगेगा 75 पैसा टैक्स
  • टेलीकॉम इंडस्ट्री ने फैसले को बताया अतार्किक, कहा नहीं होगा ज्यादा फायदा

इस्लामाबाद: विदेशी कर्ज के बोझ तले दबी पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अब राजस्व बढ़ाने के लिए एक अजीबोगरीब तरीका निकाला है। सरकार ने अब फैसला किया है कि जो भी शख्स पांच मिनट से ज्यादा मोबाइल पर बात करेगा उससे टैक्स वसूला जाएगा। सरकार के इस फैसले के मुताबिक यदि कोई शख्स पांच मिनट बात करता है तो उसे 75 पैसे टैक्स के रूप में देने होंगे। हालांकि विशेषज्ञों ने इस फैसले में कई कमियां निकाली हैं।

5 मिनट से ज्यादा पर 75 पैसे टैक्स
पाकिस्तान नेशनल असेंबली के सत्र वित्त मंत्री शौकत तरीन ने सरकार के नए फैसले के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार ने अब मोबाइल फोन पर पांच मिनट से अधिक समय तक बात करने पर टैक्स लगाया है। शौकत तरीन ने कहा कि मोबाइल फोन पर 5 मिनट से ज्यादा बात करने पर 75 पैसे टैक्स लगेगा, लेकिन एसएमएस और इंटरनेट पर जनता को किसी तरह की कर अदायगी नहीं करनी पड़ेगी।

ग्राहकों के लिए झटका
इसके बाद, अब पांच मिनट की फोन कॉल के लिए यूजर्स को 1.97 रुपये के बजाय लगभग 2.72 रुपये खर्च करने होंगे। वॉयस कॉल के लिए 19.5% संघीय उत्पाद शुल्क के अतिरिक्त 75 पैसे का कर लगाया गया है। इसलिए, वॉयस कॉल पांच मिनट से अधिक होने पर अब उपयोगकर्ता से 40% अतिरिक्त कर वसूली की जाएगी। इसका सबसे अधिक प्रभाव निचले तबके पर पड़ेगा। पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे पाक नागरिकों के लिए यह भी किसी झटके से कम नहीं है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
पाकिस्तानी विशेषज्ञों ने सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। वहीं टेलीकॉम इंडस्ट्री ने सरकार के फैसले को तर्कहीन बताया है और कहा है कि इससे 98 फीसदी प्रीपेड उपभोक्ताओं क दिक्कत होगी। इंडस्ट्री विशेषज्ञों का मानना है कि इससे ग्राहकों को मिलने वाले ऑफर्स पर रोक लग जाएगी। वहीं ग्राहक पांच मिनट से पहले कॉल कट कर देंगे औऱ फिर फोन मिलाकर बात कर लेंगे जिससे सरकार को ही नुकसान होगा। ऐसे में संचार प्रदाता कंपनियों को दिक्कत होगी।