लाइव टीवी

भारत के IIT को टक्कर देने के लिए पाकिस्तान में खुला ITU,आज वो कैंपस बना बकरा मंडी-Photos

Updated Jul 12, 2022 | 18:01 IST

Pakistan ITU Turns Into Bakra Mandi: भारत के IIT को टक्कर देने के लिए पाकिस्तान ने खोला ITU, 9 साल बाद वो कैंपस बकरा मंडी बन गया है इसे लेकर पाकिस्तान के शिक्षाविद चिंता जता रहे हैं।

Loading ...
फोटोज में दिख रहा है कि जहां ITU का निर्माण होना था, वहां बकरा मंडी खोल ली है

पाकिस्तान अजब है वो हर चीज में भारत की बराबरी करने का सपना  तो देखता है लेकिन उसके मुकाबले टिकता कहीं भी नहीं है वो किसी भी क्षेत्र में देख लीजिए चाहें वो देश का विकास हो, रक्षा क्षेत्र, हेल्थ या शिक्षा का क्षेत्र हर जगह वो भारत के मुकाबले बहुत पीछे है, ऐसा ही एक मामला सामने आया है वहां की हायर एजुकेशन को लेकर...

पाकिस्तान स्थित शिक्षाविद और सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (ITU) पूर्व कुलपति ने देश में शिक्षा प्रणाली की दयनीय स्थिति पर निराशा व्यक्त की है। डॉ उमर सैफ (Dr Umar Saif) जो पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सलाहकार के रूप में भी काम कर रहे हैं, ने ट्विटर पर दिखाया कि कैसे एक कॉलेज परिसर के लिए चिह्नित साइट को "बकरा मंडी (goat market)" में बदल दिया गया है। उनके अनुसार, साइट को सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के लिए मुख्य परिसर के लिए चिह्नित किया गया था, जो पाकिस्तान के लिए एक छोटा एमआईटी (MIT) था, लेकिन अब यह एक पार्किंग स्थान और बकरी विक्रेताओं के लिए एक बाजार में बदल गया है, जो बुनियादी ढांचे के सपनों को चकनाचूर कर रहा है।

अनोखी मोहब्बत: 61 साल के शमशाद के प्यार में गिरफ्तार हुईं 18 साल की आशिया, इस चीज से मोहित होकर दे बैठीं दिल

डॉ उमर सैफ ने ट्विटर पर लिखा- '2013 में, हमने पाकिस्तान के लिए एक छोटा MIT बनाने का फैसला किया। इसमें भारत में IIT के समकक्ष बनने की सभी सामग्रियां थीं और आज, इसके परिसर के लिए चिह्नित साइट को बकरा मंडी  में बदल दिया गया है।'

फोटोज में दिख रहा है कि जहां ITU का निर्माण होना था, वहां बकरा मंडी खोल ली है यहां पशुपालक अपने बकरे को बांधते हैं और बाकी खाली जगह पर लोग अपनी मोटरसाइकिल पार्क करते हैं।

डॉ उमर सैफ ने साइट की कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए ट्वीट किया है जिसमें साफ दिख रहा है कि जिस उद्देश्य ये कैंपस बना था वो कहीं से कहीं तक पूरा नहीं हो रहा है। पूर्व कुलपति ने देश में शिक्षा प्रणाली की दयनीय स्थिति पर निराशा जताई है।