लाइव टीवी

कोरोना वायरस पर पीएम मोदी की इस पहल को पाकिस्‍तान की हां, करतारपुर कॉरिडोर पर लिया ये फैसला

Updated Mar 14, 2020 | 18:05 IST

कोरोना वायरस के मद्देनजर पाकिस्‍तान ने जहां पीएम मोदी के उस प्रस्‍ताव पर हामी भरी है, जिसमें उन्‍होंने चर्चा के लिए SAARC देशों के बीच वीडियो कॉन्‍फ्रेंस की बात कही है, वहीं करतारपुर पर भी उसने अहम फैसला लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
कोरोना वायरस पर पीएम मोदी की इस पहल को पाकिस्‍तान की हां, करतारपुर कॉरिडोर पर लिया ये फैसला
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 28 मामले सामने आए हैं और यह पिछले कुछ सप्‍ताह में तेजी से बढ़ा है
  • इस घातक वायरस से 5,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1 लाख से अधिक संक्रमित हैं
  • करतारपुर कॉरिडोर से पाकिस्‍तानी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं, भारतीय श्रद्धालुओं के लिए यह खुला रहेगा

नई दिल्‍ली/इस्लामाबाद : दुनियाभर में कोरोना वारयस के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ सदस्यीय दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक का प्रस्‍ताव रखा है, जिसके लिए भारत से तनावपूर्ण रिश्‍तों के बावजूद पाकिस्‍तान ने भी हामी भर दी है। पाकिस्‍तान ने कहा है कि वह दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री की ओर से प्रस्तावित दक्षेस देशों के नेताओं के वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होगा।

'पाकिस्‍तान तैयार'
दुनियाभर में इस घातक वायरस के संक्रमण से 5,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। इस बीच इस घातक संक्रमण से निपटने के लिए मजबूत रणनीति तैयार करने के उद्देश्‍य से पीएम मोदी ने दक्षेस नेताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक करने की राय दी। इस पर पाकिस्‍तान की तरफ से भी सकारात्‍मक प्रतिक्रिया आई है, जिसमें उसने कहा कि वह कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए तैयार है। उसने माना कि कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए खतरे को कम करने के लिए समन्वित प्रयास करने की जरूरत है।

'हम उपलब्‍ध रहेंगे'
पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा सिद्दीकी ने ट्वीट कर कहा, 'हमने बता दिया है कि स्वास्थ्य पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा मुद्दे पर दक्षेस सदस्य देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए उपलब्ध रहेंगे।' यहां गौरलतब है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए पाकिस्‍तान के अभियान की अगुवाई मिर्जा ही कर रहे हैं।

करतारपुर पर लिया ये फैसला
इस बीच पाकिस्‍तान सरकार ने कोरोना वायरस के तेजी से होते प्रसार को देखते हुए करतारपुर कॉरिडोर से पाकिस्‍तानी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं, हालांकि भारतीय श्रद्धालुओं को इस कॉरिडोर का इस्‍तेमाल करने की अनुमति होगी, जिसके जरिये वे दरबार साहिब गुरुद्वारा पहुंच सकते हैं। यह फैसला शुक्रवार को हुई एक उच्च स्‍तरीय बैठक में लिया गया, जिसके बाद एक के बाद एक कई ट्वीट कर इमरान खान ने इसकी घोषणा की।  

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के 28 मामले
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के अब तक 28 मामले सामने आए हैं और यह पिछले कुछ सप्‍ताह में तेजी से बढ़ा है। पाकिस्‍तान ने पश्चिमी सीमा पर भारत और अन्‍य देशों से किसी भी तरह की आवाजाही पर एहतियातन दो सप्‍ताह के लिए रोक लगा दी है। यहां शैक्षण‍िक संस्‍थान भी अगले तीन सप्‍ताह के लिए बंद कर दिए हैं। वहीं, भारत में कोरोना वायरस के 84 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि दो लोगों की इससे मौत हो चुकी है। केंद्र सरकार ने इसे आपदा घोषित करते हुए मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि का ऐलान भी किया है।