लाइव टीवी

अफगानिस्तान में तालिबान राज के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार, अमेरिकी सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज के गंभीर आरोप

Updated Dec 15, 2021 | 06:49 IST

अफगानिस्तान में तालिबान शासन के लिए अमेरिका ने सीधे तौर पर पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिकी सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज का कहना है कि सरकार को इस विषय पर पाकिस्तान से गंभीरता से बातचीत करने की जरूरत है।

Loading ...
अफगानिस्तान में तालिबान राज के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार, अमेरिकी सीनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज के गंभीर आरोप
मुख्य बातें
  • अमेरिकी सीनेटर रॉबर्ड मेनेंडेज ने पाकिस्तान पर लगाए गंभीर आरोप
  • अफगानिस्तान में तालिबान राज के लिए पाकिस्तान का दोहरा खेल जिम्मेदार
  • पाकिस्तानी नीति की वजह से ही अमेरिकी सैनियों की तालिबानियों ने की हत्या

Taliban Rule In Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान राज के लिए जिम्मेदार कौन था। यह सवाल आज भी मौजूं है। अफगानिस्तान में तालिबान राज के लिए क्या अमेरिका जिम्मेदार था, क्या पाकिस्तान जिम्मेदार था। लेकिन अब न्यू जर्सी से अमेरिकी सीनेटर(   डेमोक्रेट) रॉबर्ट मेनेंडेज के मुताबिक पाकिस्तान की दोहरी चाल की वजह से तालिबानी अफगानी सत्ता में वापसी कर पाए। उनके मुताबिक अफगानिस्तान में अमेरिकी मिशन के नाकाम होने के पीछे पाकिस्तान जिम्मेदार था। 

इस्लामाबाद की वजह से तालिबानियों को संरक्षण
उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद की तरफ से तालिबानियों को संरक्षण मिला और उसका असर यह हुआ कि अमेरिकी सैनिक उनके निशाना बने। इस सिलसिले में अमेरिकी प्रशासन को पाकिस्तान से गंभीर बातचीत करने की आवश्यकता है।रॉबर्ट मेनेंडेज इस समय यूएस सीनेट की फॉरेन रिलेशंस की अध्यक्षता कर रहे हैं। यह कमेटी ही भारत, पाकिस्तान और जर्मनी के लिए अमेरिकी राजदूतों के बारे में विचार करती है। उन्होंने कहा कि पूरे घटनाक्रम को देखने के बाद एक बात तो साफ है कि अफगानिस्तान में हमारा इसलिए नाकाम हुआ क्योंकि पाकिस्तान शुरू से ही दोहरे खेल में शामिल था। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के लिए अमेरिकी राजदूत आर्मिन ब्लोम के चयन का स्वागत किया। 

यह भी पढ़ें:  Taliban: तालिबान को पसंद आया 'दिल्ली डॉयलॉग', कहा-भारत अहम देश, अच्छा संबंध चाहते हैं
भारत एक जिम्मेदार देश
मेनेंडेज ने कहा कि इस समय पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्ते में जो उतार का दौर है उसमें आर्मिन ब्लोम की नियुक्ति अच्छा कदम है। उन्होंने भारत के लिए अमेरिकी राजजूत एरिर गारसेटी के चयन पर भी खुशी जताई। उन्होंने कहा कि क्वॉड का सदस्य होने के नाते भारत जिस तरह अपनी भूमिका का निर्वहन कर कर रहा है वो स्वागतयोग्य है।