लाइव टीवी

इंसानों के बाद कुत्ता बना कोरोना वायरस का शिकार, मंत्री बोले-ठीक होने पर ही करेंगे डिस्चार्ज  

Updated Mar 05, 2020 | 16:52 IST

Dog infected with COVID-19: स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि संक्रमित हुए पालतू कुत्ते की नस्ल पॉमेरियन है। गत शुक्रवार से इस कुत्ते की जांच कई बार हुई और हर बार की जांच में उसका टेस्ट पॉजिटिव आया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
हांग कांग में कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ पालतू कुत्ता।
मुख्य बातें
  • हांग कांग में एक पालतू कुत्ते के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई
  • क्वरेंटाइन में अलग जगह पर किया जा रहा इस कुत्ते का इलाज, रिपोर्ट पॉजिटिव
  • इंसान से जानवर में कोरोना के संक्रमण का यह पहला केस हो सकता है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बारे में कहा गया है कि यह वायरस जानवर से इंसान में आया लेकिन हांग कांग में इंसान से एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चला है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हालांकि पालतू कुत्ते में हुए संक्रमण का 'निम्न स्तर' का बताया है। इंसान से जानवर में फैलने वाला कोरोना वायरस का यह पहला केस हो सकता है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि संक्रमित हुए पालतू कुत्ते की नस्ल पॉमेरियन है। गत शुक्रवार से इस कुत्ते की जांच कई बार हुई और हर बार की जांच में उसका टेस्ट पॉजिटिव आया है। इस कुत्ते में संक्रमण उसे छूने, नाक और मुंह से आया है। साउथ चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक आगे की जांच के लिए कुत्ते को स्थानीय कृषि, मत्स्य एवं संरक्षण विभाग के क्वरेंटाइन में रखा गया है।

'कुत्ते को निम्न स्तर का संक्रमण हुआ'
एक बयान में कहा गया है कि इस बारे में हांग कांग विश्वविद्यालय और पशु स्वास्थ्य विश्व संगठन के विशेषज्ञों से सलाह ली गई है और इन सभी का मत है कि कुत्ते को निम्न स्तर का संक्रमण हुआ है और यह इंसान से जानवर में वायरस के संक्रमण का पहला केस हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-रिपोर्ट पॉजिटिव आई
कोरोना वायरस संकट पर मीडिया को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सोफिया चान सिउ-ची ने कहा, 'जांच में कुत्ते की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और यह संक्रमित हुआ है। उसे क्वरेंटाइन में अलग रखा गया है। इस कुत्ते की जांच रिपोर्ट निगेटिव मिलने के बाद ही उसे डिस्चार्ज किया जाएगा।' 

जानवर से इंसानों में आया है यह वायरस
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से हुई है। संक्रमण की शुरआती रिपोर्टें इस शहर से आईं। बताया जाता है कि यह वायरस कोरोना प्रजाति का है और यह सार्स, इबोला एवं फ्लू के मुकाबले कम घातक है। चिकत्सकों का अनुमान है कि यह वायरस जानवरों से इंसान में फैला। पहले यह वायरस चमगादड़ फिर सांप और उसके बाद इंसानों तक पहुंचा।  

चीन के वुहान प्रांत से फैला कोरोना वायरस
कोरोना वायरस के संक्रमण का असर 50 से ज्यादा देशों में देखा जा रहा है। चीन में इस संक्रमण से 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। चीन के बाद इस बीमारी से सबसे ज्यादा 100 मौतें इटली और उसके बाद 92 मौतें ईरान में हुई हैं। दुनिया में 90 हजार से ज्यादा लोगों में इस वायरस का संक्रमण हुआ है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। गाजियाबाद में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है।