लाइव टीवी

Pfizer Vaccine: अमेरिका में मिली फाइजर वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को हरी झंडी

Updated Dec 11, 2020 | 11:14 IST

कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रहे अमेरिका ने कोविड 19 वैक्सीन के लिए फाइजर को वैक्सीनेशन की आपातकालीन मंजूरी दे दी है।

Loading ...
Pfizer Vaccine: अमेरिकी में मिली फाइजर वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति
मुख्य बातें
  • वैक्सीन एडवाइजरी समूह ने 17-4 वोटों के साथ किया फैसला
  • अमेरिकी पैनल ने फाइजर वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को दी हरी झंडी
  • फाइजर का शॉट 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में सुरक्षित

न्यूयॉर्क: हाई पावर्ड वैक्सीन एडवाइजरी पैनल ने सुरक्षा और प्रभावकारिता के आंकड़ों पर 9 घंटे की मैराथन बहस के बाद अमेरिकियों के सामूहिक वैक्सीनेशन के लिए फाइजर और बायोएनटेक के कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के स्वीकृति का समर्थन किया है। वैक्सीन एडवाइजरी समूह ने 17-4 वोटों के साथ फैसला किया कि फाइजर का शॉट 16 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में सुरक्षित है।

ऐतिहासिक ड्राइव के लिए तैयारी

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से सिफारिश का पालन और अमेरिका में एक ऐतिहासिक वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए तैयारी की उम्मीद है। अंतिम वोट शाम 6 बजे (ईएसटी) से ठीक पहले आया। उसके पहले रेगुलेटर्स ने अपने सभी निष्कर्षों को एक ही सवाल में पेश किया, जो था कि, 'क्या फाइजर वैक्सीन के लाभ 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में जोखिम को कम करता है?'

हुई बहस

बहस के आखिरी एक घंटे के दौरान मुद्दा 16 साल के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन की सिफारिश करने या न करने पर था। वैक्सीन एडवाइजरी सदस्यों में से एक ने कहा, 'इस आयु वर्ग में डेटा सबसे कम है'। वहीं करीब तीन सदस्यों ने कहा कि वे सिर्फ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन पसंद करेंगे।

फाइजर ने मजबूती से रखा था दावा

 इसके बाद फाइजर ने 16 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में संक्रमण से पूर्व सबूत के साथ या बिना सबूत के रोकथाम के लिए अपने वैक्सीन के लिए एक मजबूत पिच बनाई। फाइजर ने कहा कि 95 प्रतिशत की कुल वैक्सीन प्रभावकारिता छोटे और बड़े वयस्कों, दोनों में देखी गई।