लाइव टीवी

G-7 के नेताओं को PM मोदी ने भेंट किए नायाब तोहफे, भारत के समृद्ध शिल्प का नमूना हैं ये उपहार  

Updated Jun 28, 2022 | 11:40 IST

PM Modi gifts to G 7 leaders : ये बेशकीमती उपहार भारत की सांस्कृतिक पहचान उजागर करने के साथ-साथ देश के वास्तुशिल्प कला का बेजोड़ नमूना पेश करने वाले हैं। पीएम ने जो उपहार भेंट किए हैं उनमें डोकरा आर्ट से निर्मित वस्तुएं एवं अन्य कलाकृति शामिल हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जी-7 के नेताओं को पीएम मोदीने दिए खास तोहफे।

PM Modi gifts : भारत की समृद्ध संस्कृति एवं विरासत को दुनिया को परिचित कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवसरों का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी गए पीएम ने वहां दुनिया के राष्ट्रध्यक्षों को सांस्कृतिक अहमियत रखने वाली अमूल्य उपहार भेंट किए। ये बेशकीमती उपहार भारत की सांस्कृतिक पहचान उजागर करने के साथ-साथ देश के वास्तुशिल्प कला का बेजोड़ नमूना पेश करने वाले हैं। पीएम ने जो उपहार भेंट किए हैं उनमें डोकरा आर्ट की कलाकृति, मीनाकरी, इत्र बॉक्स, संगमरमर के टेबल टॉप, संगमरमर का मटका, मूंज से बनी टोकरी और मलमल की चटाई शामिल हैं। 

भारत के हस्त शिल्पकला के नमूने हैं ये उपहार 
जी-7 के नेताओं एवं समिट में आमंत्रित किए गए नेताओं को प्रधानमंत्री ने जो तोहफे दिए हैं उनका अपना एक सांस्कृतिक इतिहास एवं परंपरा रही है। ये तोहफे भारत के अलग-अलग हिस्सों की पहचान एवं कला की विशेषता को उजागर करते हैं। पीएम ने कनाडा के पीएम को हाथ से बुनी गई सिल्क की चटाई भेंट की। यह चटाई अपनी खूबसूरती एवं कला के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। खासकर कश्मीरी सिल्क की बुनावट अनूठी होती है। कश्मीरी सिल्क कार्पेट मोटे तौर पर श्रीनगर इलाके में बनाई जाती है।

मूंज से बनी टोकरी भेंट की
पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को लैक्वेरेंस कला से निर्मित राम दरबार भेंट की। लकड़ी से निर्मित राम दरबार वाराणसी की पहचान है। इसे बनाने में सावधानी एवं अथक परिश्रम करना पड़ता है। पीएम ने सेनेगल के राष्ट्रपति को मूंज से बनी टोकरी भेंट की। इस कला का निर्माण उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, सुल्तानपुर और अमेठी में होता है। 

प्रधाननमंत्री ने जर्मनी की चांसलर को निकेल कोटेड पीतल का मटका भेंट किया। यह मटका यूपी की पीतल नगरी मुरादाबाद की पहचान है। इटली के पीएम को प्रधानमंत्री मोदी ने संगरमर से बना टेबल टॉप भेंट किया। यह कलाकृति आगरा की पहचान है। 

फ्रांस के राष्ट्रपति को जरदोजी बॉक्स
तो वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति को जरदोजी बॉक्स में इत्र भेंट किए। जरदोजी बॉक्स पर हाथ से नक्काशी और उसके कपड़े में फ्रांस के राष्ट्रीय ध्वज के रंग का इस्तेमाल किया गया है। पीएम ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को प्लेटिनम पेंटेड टी सेट भेंट किया और अमेरिकी राष्ट्रपति को वाराणसी की खास पहचान गुलाबी मीनाकरी वाला जड़ाऊ पिन का उपहार दिया।