लाइव टीवी

ASEAN Summit: आसियान शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा, एक नजर

Updated Oct 28, 2021 | 14:40 IST

आसियान शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शिरकत करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सामने कोविड संकट के साथ साथ चीन के मुद्दे को भी उठाया।

Loading ...
आसियान शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा, एक नजर
मुख्य बातें
  • आसियान सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड संकट और उससे निपटने के उपाय पर किया जिक्र
  • आसियान की एकता का हमेशा पक्षधर रहा है भारत
  • आसियान सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीन का भी किया जिक्र

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 18 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया और कोविड -19, वैक्सीन रणनीति और चीन सहित कई चुनौतीपूर्ण मुद्दों का जिक्र किया।  उन्होंने कहा कि 2022 में, हमारी साझेदारी 30 साल पूरे करेगी और भारत भी अपनी आजादी के 75 साल पूरे करेगा। खुशी है कि हम इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को आसियान-भारत मैत्री वर्ष के रूप में मनाएंगे, ”पीएम मोदी ने भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में कहा।कोविड -19 महामारी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि COVID19 के कारण, हम सभी को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यह चुनौतीपूर्ण समय भारत-आसियान मित्रता की भी परीक्षा थी। COVID युग में हमारा आपसी सहयोग भविष्य में हमारे संबंधों को मजबूत करता रहेगा और हमारे लोगों के बीच सद्भावना का आधार बनेगा।”

आसियान की एकता हमेशा भारत के लिए प्राथमिकता रही
पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि आसियान की एकता और केंद्रीयता हमेशा भारत के लिए प्राथमिकता रही है।“इतिहास गवाह है कि भारत और आसियान के बीच हजारों वर्षों से जीवंत संबंध रहे हैं। यह हमारे साझा मूल्यों, परंपराओं, भाषाओं, शास्त्रों, वास्तुकला, संस्कृति, भोजन में परिलक्षित होता है। इसलिए आसियान की एकता और केंद्रीयता हमेशा भारत के लिए प्राथमिकता रही है।"2005 में अपनी स्थापना के बाद से, आसियान ने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत की एक्ट ईस्ट नीति का एक प्रमुख हिस्सा

“पीएम मोदी ने इंडो-पैसिफिक के लिए भारत के दृष्टिकोण में आसियान की केंद्रीयता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि आसियान के साथ साझेदारी भारत की एक्ट ईस्ट नीति का एक प्रमुख स्तंभ है, ”विदेश मंत्रालय में सचिव-पूर्व रीवा गांगुली दास ने कहा।10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं।

भारत पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का एक संस्थापक सदस्य
भारत पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का एक संस्थापक सदस्य है और मंच को मजबूत करने और समकालीन चुनौतियों से निपटने के लिए इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।वार्षिक रूप से आयोजित, आसियान-भारत शिखर सम्मेलन भारत और आसियान दोनों सदस्यों को उच्चतम स्तर पर संलग्न होने का अवसर प्रदान करता है। पीएम मोदी ने पिछले साल नवंबर में कोविड -19 महामारी के बाद भी 17 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया था। इस वर्ष का संस्करण नौवां शिखर सम्मेलन है जिसमें उन्होंने भाग लिया।