लाइव टीवी

शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री, बोले- हम बदला नहीं लेंगे, किसी को जेल में नहीं डालेंगे

Updated Apr 10, 2022 | 06:42 IST

Shehbaz Sharif: अविश्वास प्रस्ताव में हारने के बाद इमरान खान सत्ता से बेदखल हो गए हैं। ऐसे में अब शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनने को तैयार हैं।

Loading ...
शहबाज शरीफ
मुख्य बातें
  • इमरान खान सरकार ने विश्वास मत खोया
  • शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री
  • किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया

Shehbaz Sharif: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनने को तैयार हैं। शरीफ वर्तमान में नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता हैं। इमरान खान के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सरकार अविश्वास प्रस्ताव में हारने के बाद बाहर हो गई है। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के परिणामस्वरूप इमरान खान के खिलाफ 174 मत पड़े।

प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष की पसंद के रूप में शरीफ की उम्मीदवारी का खुलासा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने 30 मार्च को विपक्षी दलों के एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान किया था। नेशनल असेंबली में उनके नेता चुने जाने की संभावना है। 

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद शाहबाज शरीफ ने कहा कि सर्वशक्तिमान ने करोड़ों पाकिस्तानियों की प्रार्थनाओं को स्वीकार कर लिया है। संयुक्त विपक्ष के सभी सदस्य अल्लाह के शुक्रगुजार हैं। हम किसी से बदला नहीं लेंगे, किसी के साथ अन्याय नहीं करेंगे और किसी को जेल में नहीं डालेंगे, कानून अपना रास्ता खुद बना लेगा। पाकिस्तान में न्याय की जीत होगी। हम लोगों के घावों पर मरहम लगाना चाहते हैं। आज खुशी का दिन हैवहीं बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि पुराना पाकिस्तान में आपका स्वागत है। मैं पाकिस्तान में सभी को बधाई देना चाहता हूं। मैं पाकिस्तानी युवाओं को संदेश देना चाहता हूं कि अपने सपनों को कभी न छोड़ें, कुछ भी असंभव नहीं है। 

PAKISTAN: अविश्वास प्रस्ताव में इमरान खान की करारी हार, विपक्ष बोला- संविधान की हुई जीत

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली 11 अप्रैल (सोमवार) को एक नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए मतदान करेगी। 'डॉन' अखबार ने नेशनल असेंबली के पीठासीन अधिकारी अयाज सादिक का हवाला देते हुए कहा कि नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन पत्र आज (रविवार) दोपहर 2 बजे तक जमा किया जा सकता है और दोपहर 3 बजे तक जांच की जाएगी। उन्होंने सोमवार को सुबह 11 बजे सत्र बुलाया और कहा कि तब नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा।

1950 में लाहौर में एक उद्योगपति परिवार में पैदा हुए शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं, जिन्होंने तीन कार्यकाल तक सेवा की है। शहबाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रहे हैं।

हिंदुस्तान खुद्दार कौम है जिसे कोई विदेश ताकत निर्देश नहीं दे सकता, इमरान खान ने की भारत की तारीफ