लाइव टीवी

यूक्रेन छोड़ने के अमेरिकी ऑफर को जेलेंस्की ने ठुकराया, बोले- लड़ने के लिए हथियार दो

Updated Feb 26, 2022 | 11:58 IST

यूक्रेन छोड़ने के अमेरिकी ऑफर को जेलेंस्की ने ठुकरा दिया है। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में वो अपने लोगों को अकेले नहीं छोड़ सकते है। लड़ाई लड़ने के लिए हथियार की जरूरत है।

Loading ...
यूक्रेन छोड़ने के अमेरिकी ऑफर को जेलेंस्की ने ठुकराया, बोले- लड़ने के लिए हथियार दो
मुख्य बातें
  • यूक्रेन छोड़ने का सवाल नहीं, लड़ने के लिए हथियार चाहिए- जेलेंस्की
  • अमेरिकी ने जेलेंस्की को यूक्रेन छोड़ने का दिया था ऑफर
  • सोशल मीडिया पर भी जेलेंस्की के देश छोड़ने की थी अफवाह

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंंस्की का कहना है कि संकट की इस घड़ी ( Ukraine Russia Crisis) में वो अपने देश को छोड़कर नहीं जा सकते हैं, पश्चिमी देशों से उन्हें हथियार की आवश्यकता है। बता दें कि अमेरिका ने जेलेंस्की को कीव छोड़ने का ऑफर दिया था। लेकिन जेलेंस्की ने कहा कि वो इस तरह का कदम नहीं उठा सकते हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति सैन्य सहायता के लिए अन्य देशों, विशेष रूप से पश्चिम तक पहुंच रहे हैं। जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से सैन्य सहायता और प्रतिबंधों के बारे में बात की है।

'हमें हथियारों से मदद करिए'
जेलेंस्की ने ट्विटर पर लिखा कि मजबूत अमेरिकी समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए, बिडेन के साथ "मजबूत प्रतिबंधों, ठोस रक्षा सहायता और एक युद्ध-विरोधी गठबंधन पर अभी चर्चा की गई है। पश्चिम समर्थित प्रस्ताव, यूक्रेनी क्षेत्र से बिना शर्त वापसी का आह्वान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी विफल रहा क्योंकि रूस ने इसे वीटो कर दिया था। ग्यारह सदस्यों ने प्रस्ताव को अपनाने के लिए मतदान किया और भारत और चीन सहित तीन सदस्यों ने भाग नहीं लिया।

जेलेंंस्की के देश छोड़ने की थी अफवाह
यूक्रेनी क्षेत्र से हटने और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का पालन करने के लिए पश्चिम से बार-बार ठुकराते हुए  रूसी सैनिकों ने कीव की घेरेबंदी को और मजबूत किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस तरह की अपीलों पर ध्यान भी नहीं दे रहे हैं। यहां तक कि यूक्रेन की सेना से विद्रोह करने का आग्रह किया है।जैसे ही जेलेंस्की के देश से भागने की अफवाहें सोशल मीडिया पर तैरने लगीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ राष्ट्रपति भवन के बाहर खड़े होकर और रूसी आक्रमण के खिलाफ कीव की रक्षा करने की कसम खाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया।हम सब यहां हैं। हमारी सेना यहां है। समाज में नागरिक यहां हैं। हम सब यहां अपनी स्वतंत्रता, अपने देश की रक्षा कर रहे हैं, और यह इसी तरह रहेगा।

(एपी इनपुट के साथ)

Russia Ukraine war: अब व्‍लादिमीर पुतिन पर भी बैन, क्‍या रूस को रोक पाएगा अमेरिका का ये एक्‍शन?