लाइव टीवी

अफगानिस्तान में कवरेज के दौरान फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की हत्या, पुलित्जर से हो चुके थे सम्मानित

Updated Jul 16, 2021 | 14:00 IST

प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में ड्यूटी के दौरान हत्या कर दी गई।

Loading ...
फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की हत्या
मुख्य बातें
  • भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी फोटो जर्नलिस्ट थे।
  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी जर्नलिस्ट के रूप में की थी।
  • रोहिंग्या मामले में कवरेज के लिए सिद्दीकी को 2018 में पुलित्जर पुरस्कार दिया गया था।

काबुल: प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी, जो भारत में रॉयटर्स के मुख्य फोटोग्राफर थे, शुक्रवार को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में ड्यूटी के दौरान मारे गए, जब वह मध्य एशियाई देश में भयानक झड़पों को कवर कर रहे थे। कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में संघर्ष के दौरान उनके मारे जाने की खबर है।

सिद्दीकी देश में रॉयटर्स कवरेज की सहायता के लिए अफगानिस्तान में थे क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए दो दशकों से अधिक के हस्तक्षेप के बाद देश से विदेशी सेना को वापस लेने की प्रक्रिया में हैं। 

रॉयटर्स पत्रकार का आखिरी सार्वजनिक उपाख्यान दो दिन पहले था जब उन्होंने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के सीमावर्ती शहरों में तालिबान द्वारा की गई हिंसा के बारे में लिखा था। उन्होंने रॉयटर के लिए लिखा था कि मंगलवार को भोर से पहले एक मिशन से लौटने के कुछ मिनट बाद, कंधार के बाहरी इलाके में तालिबान विद्रोहियों द्वारा फंसे एक घायल पुलिसकर्मी को निकालने की कोशिश करने के लिए थके हुए अफगान कमांडो का एक काफिला अपने बेस से बाहर निकल रहा था। समय तनावपूर्ण लेकिन शांत था। 2001 में आंदोलन के सत्ता से बेदखल होने से पहले तालिबान के गढ़ दक्षिणी शहर में यह ऑपरेशन कुछ भी नहीं था। जैसे ही वे चौकी के पास पहुंचे, जहां पुलिसकर्मी अहमद शाह 18 घंटे के लिए अकेले छिपे हुए थे, हमवीस की एक लाइन में कुछ 30-40 विशेष बल के जवान स्वचालित हथियारों की फायर की चपेट में आ गए।

भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी को साल 2018 में पुलित्जर पुरस्कार दिया गया था। यह पुरस्कार उन्हें रोहिंग्या मामले में कवरेज के लिए मिला था।  दानिश सिद्दीकी ने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी जर्नलिस्ट के रूप में की थी, बाद में वह फोटो जर्नलिस्ट बन गए थे।

अफगान सरकार ने तालिबान पर देश के 34 प्रांतों में से 29 में सैकड़ों सरकारी इमारतों को नष्ट करने का आरोप लगाया है। आतंकवादी संगठन ने 1996-2001 तक देश पर शासन किया।