लाइव टीवी

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिले जयशंकर-राजनाथ सिंह, PM मोदी के साथ बैठक में लिया हिस्सा

Updated Apr 11, 2022 | 23:22 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वर्चुअली मीटिंग की है। इस दौरान वॉशिंगटन डीसी में मौजूद विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया।

Loading ...
अमेरिका और भारत के नेताओं के बीच मुलाकात
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने डिजिटल तरीके से वार्ता की
  • यूक्रेन युद्ध के प्रभावों' से निपटने के लिए सलाह मशविरा जारी रखेंगे अमेरिका और भारत: बाइडेन
  • मैं भीषण हमले का शिकार हो रहे यूक्रेन के लोगों के लिए भारत के मानवीय समर्थन का स्वागत करता हूं: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए वॉशिंगटन डीसी में मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर भी अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ व्हाइट हाउस में मौजूद थे। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि मोदी-बाइडेन वर्चुअल समिट में भाग लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। 2+2 बैठक में दिए गए मार्गदर्शन के लिए नेताओं का धन्यवाद।

राजनाथ सिंह ने भी बाइडेन के साथ तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। भारत-अमेरिका वर्चुअल शिखर समिट में भाग लिया जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने संबोधित किया। 

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इंडो-पैसिफिक में समृद्धि, सुरक्षा और कानून के शासन को बढ़ावा देते हुए विकास सहायता, महामारी के बाद आर्थिक सुधार और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने पर समन्वय को आगे बढ़ाने के लिए भारत और क्वाड भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा। 

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का व्यापक आदान-प्रदान किया, जैसे कि कोविड-19 महामारी, वैश्विक आर्थिक सुधार, क्लाइमेट एक्शन, दक्षिण एशिया और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में हालिया घटनाक्रम और यूक्रेन की स्थिति आदि। उन्होंने हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति का जायजा लिया। दोनों इस बात पर सहमत हुए कि भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना दोनों देशों के लिए जबरदस्त लाभ होगा और वैश्विक शांति, समृद्धि और स्थिरता में भी योगदान देगा। 

जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि दिन की शुरुआत अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ नाश्ते की बैठक से हुई। वैश्विक स्थिति, क्षेत्रीय आकर्षण के केंद्र द्विपक्षीय सहयोग पर विचारों का व्यापक आदान-प्रदान सच्चे रणनीतिक साझेदारों के आराम और खुलेपन के साथ हुआ।

PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच वर्चुअल बैठक जारी, प्रधानमंत्री ने कहा- यूक्रेन की स्थिति चिंता का विषय

राजनाथ सिंह की लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन III के साथ शानदार मुलाकात हुई। हमने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने हिंद-प्रशांत और व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी की महत्ता को स्वीकार किया। उन्होंने प्रमुख रक्षा साझेदारी को गहरा करने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में गुणवत्ता और दायरे को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों ने रक्षा उद्योगों के बीच घनिष्ठ सहयोग के तरीकों पर चर्चा की। रक्षा मंत्रालय ने भारत और अमेरिकी कंपनियों के बीच सह-विकास, सह-उत्पादन की आवश्यकता को रेखांकित किया और रक्षा उपकरणों के निर्माण और रखरखाव के लिए अमेरिकी कंपनियों को भारत में आमंत्रित किया।

रूस से भारत सिर्फ 1-2 फीसद कच्चे तेल का करता है आयात, फिर भी अमेरिका परेशान