लाइव टीवी

Britain: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे, 118 वोट के साथ टॉप पर

दीपक पोखरिया | Senior Correspondent
Updated Jul 19, 2022 | 22:56 IST

Britain: भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक के पास अब 118 सांसदों का समर्थन है, जो कंजरवेटिव पार्टी के 120 अंक या एक तिहाई सांसदों से महज थोड़ी दूर है और उन्होंने अंतिम दो में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे। (File Photo)
मुख्य बातें
  • ऋषि सुनक ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे
  • 118 वोट के साथ ऋषि सुनक टॉप पर
  • दौड़ से बाहर हुईं केमी बेडनोच

Britain: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद को लेकर हुए एक और मतदान में ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक 118 वोट पाकर फिर शीर्ष पर रहे, वहीं केमी बेडनोच दौड़ से बाहर हो गई हैं। 19 जुलाई को हुए चौथे दौर के मतदान में ऋषि सनक ने अपना पहला नंबर बरकरार रखा और तीसरे दौर में अपना वोट शेयर 115 से बढ़ाकर 118 कर दिया, जबकि व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट को 92 और विदेश सचिव लिज ट्रस को 86 वोट मिले। 

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक सबसे आगे

ऋृषि सुनक के पीएम बनने की राह में ये महिला सबसे बड़ी चुनौती, रच पाएंगे इतिहास

118 वोट के साथ ऋषि सुनक टॉप पर

बाकी तीन उम्मीदवार बुधवार को अंतिम दौर के मतदान में प्रवेश करेंगे, जिसके बाद बाकी दो उम्मीदवार देशभर में टोरी पार्टी के सदस्यों के समर्थन के लिए प्रचार करेंगे। पिछले हफ्ते मतदान शुरू होने के बाद से 42 साल के ऋषि सुनक लगातार टॉप पर चल रहे हैं। 

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक के पास अब 118 सांसदों का समर्थन है, जो कंजरवेटिव पार्टी के 120 अंक या एक तिहाई सांसदों से महज थोड़ी दूर है और उन्होंने अंतिम दो में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार को 5 सितंबर को कंजरवेटिव पार्टी का नया नेता और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाएगा।

ब्रिटिश पीएम की रेस में ऋृषि सुनक एक और कदम आगे बढ़े, अब सिर्फ चार कैंडिडेट

कई घोटालों और अपने मंत्रियों के इस्तीफे की रिकॉर्ड संख्या के बाद 7 जुलाई को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पद से इस्तीफा देने के बाद ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ शुरू हुई। साउथेम्प्टन में जन्मे ऋषि सुनक पहली बार साल 2015 में सांसद बने। वह रिचमंड, यॉर्कशायर से चुने गए थे।