लाइव टीवी

ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक एक कदम आगे बढ़े, इस दौड़ में अब 6 उम्मीदवार

Updated Jul 13, 2022 | 23:31 IST

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में पहले दौर के मतदान में सर्वाधिक 88 मतों के साथ बढ़त बना ली। इस रेल में अब आठ उम्मीदवारों की जगह 6 उम्मीदवार रह गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे बढ़े ऋषि सुनक

लंदन : पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के पहले दौर के मतदान में सर्वाधिक 88 मतों के साथ बढ़त बना ली। इसके साथ ही इस दौड़ में अब आठ उम्मीदवारों की जगह छह उम्मीदवार रह गए हैं।

सुनक के बाद वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट ने 67 और विदेश मंत्री लिज ट्रस ने 50 वोट हासिल किए। पूर्व मंत्री केमी बडेनोच को 40 और बैकबेंचर टॉम तुगेंदत को 37 वोट मिले। वहीं अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रैवरमैन के खाते में 32 वोट आए।

इस बीच, वर्तमान चांसलर नादिम जाहावी और पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट पहले दौर के मतदान के बाद नेतृत्व की दौड़ से हट गए हैं। वे लोग अगले चरण में जगह बनाने के लिए आवश्यक 30 वोट हासिल करने में विफल रहे। उन्हें क्रमश: 25 और 18 वोट मिले।

हालांकि सुनक ने अपने टोरी संसदीय सहयोगियों के बीच एक स्थिर बढ़त बनाए रखी है, लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी की सदस्यता का आधार पेनी मोर्डंट के पक्ष में दिखाई देता है।

मतपत्र के जरिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार को चुनने के लिए संसद के 358 कंजर्वेटिव सदस्यों की ओर से मतदान का अगला दौर बृहस्पतिवार को निर्धारित है।