लाइव टीवी

डेल्टा वैरिएंट का खतरा टीका या बिना टीका वाले शख्स पर बराबर, यूएस स्टडी

Updated Jul 31, 2021 | 20:29 IST

अमेरिका के सीडीसी ने एक अध्ययन में पाया है कि अगर कोई शख्स डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होता है तो टीका या बिना टीका वाले शख्स में समान मात्रा में वायरस पैदा होते हैं।

Loading ...
'डेल्टा वैरिएंट का असर टीका या बिना टीका वाले शख्स पर बराबर
मुख्य बातें
  • वैक्सीनेटेड या नॉन वैक्सीनेटेड लोगों पर डेल्टा वैरिएंट का खतरा बराबर
  • डेल्टा वैरिएंट के शिकार लोगों में समान मात्रा में वायरल लोड
  • सीडीसी ने एक बार फिर सार्वजनिक जगहों पर जाने वाले लोगों से मास्क पहनने की सिफारिश की

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के एक नए अध्ययन से पता चलता है कि यदि कोई शख्स डेल्टा वैरिएंट समान मात्रा में कोरोना वायरस पैदा करते हैं चाहे किसी शख्स का टीकाकरण हुआ हो या नहीं। सीडीसी द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित अध्ययन, मैसाचुसेट्स के उन 469 कोविड-19 केस पर अध्ययन किया गया था जिन्होंने 3 से 17 जुलाई के दौरान बार्नस्टेबल काउंटी की यात्रा की थी।

डेल्टा वैरिएंट का खतरा, टीका या गैर टीका वाले शख्स पर बराबर
सीडीसी के मुताबिक कुल 346 मामले, लगभग 74 प्रतिशत, पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों में हुए।परीक्षण ने 133 रोगियों में से 90 प्रतिशत नमूनों में डेल्टा संस्करण की पहचान की।अध्ययन के अनुसार चक्र थ्रेशोल्ड मान उन रोगियों के नमूनों में समान थे जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था और जो पहले से कोविड संक्रमित नहीं थे।

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा कि अध्ययन से पता चला है कि डेल्टा संक्रमण के परिणामस्वरूप टीकाकरण और बिना टीकाकरण वाले लोगों में समान रूप से उच्च SARS-CoV-2 वायरल लोड हुआ। उच्च वायरल लोड संचरण के बढ़ते केस चिंता बढ़ाते हैं कि अन्य वैरिएंट से विपरीत डेल्टा से संक्रमित लोग वायरस को प्रसारित कर सकते हैं। वालेंस्की ने कहा कि यह रिसर्च का विषय है सीडीसी के लिए एक महत्वपूर्ण खोज थी।

वैक्सीनेटेड लोगों को भी मास्क पहनने की सलाह
सीडीसी ने मंगलवार को अपनी मास्किंग सिफारिश के बारे में एक बार फिर जानकारी दी। टीकाकरण करने वाले अमेरिकियों से स्कूलों में और देश भर के COVID-19 हॉट स्पॉट में सार्वजनिक इनडोर स्थानों पर मास्क पहनना फिर से शुरू करने का आग्रह किया।मास्किंग सिफारिश को यह सुनिश्चित करने के लिए अद्यतन किया गया था कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि टीका लगाया गया जनता अनजाने में दूसरों को वायरस नहीं पहुंचाएगी। 

सीडीसी ने क्षेत्राधिकारों को विस्तारित रोकथाम रणनीतियों पर विचार करने का सुझाव दिया कि इनडोर सार्वजनिक सेटिंग्स में सार्वभौमिक मास्किंग शामिल है, विशेष रूप से बड़े सार्वजनिक समारोहों के लिए जिसमें एसएआरएस-सीओवी -2 ट्रांसमिशन के विभिन्न स्तरों वाले कई क्षेत्रों के यात्री शामिल हैं।