लाइव टीवी

यूएनएससी में रुस के प्रस्ताव पर मिले सिर्फ दो वोट, भारत ने खुद को रखा दूर

Updated Mar 24, 2022 | 07:00 IST

यूक्रेन में मानवीय संकट के मुद्दे पर रूस ने यूएनएसी में प्रस्ताव लाया था। प्रस्ताव पर वोटिंग भी हुई लेकिन भारत ने खुद मतदान प्रक्रिया से दूर रखा।

Loading ...
यूएनएससी में रुस के प्रस्ताव पर मिले सिर्फ दो वोट, भारत ने खुद को रखा दूर
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई का 30वां दिन
  • लड़ाई की वजह से यूक्रेन में मानवीय संकट गहराया
  • जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ वैश्विक स्तर पर विरोध की अपील की

यूक्रेन में मानवीय संकट पर प्रस्ताव के खिलाफ रूस की तरफ से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव लाया गया था। लेकिन रूस और चीन को छोड़कर किसी और देश ने मतदान नहीं किया।जबकि भारत सहित यूएनएससी के 13 सदस्यों ने मतदान से परहेज किया। भारत ने यूक्रेन में मानवीय संकट पर रूस द्वारा लाए गए प्रस्ताव से दूर रहकर रूस-यूक्रेन स्थिति पर अपना तटस्थ रुख बनाए रखा।

रूस के प्रस्ताव को यूएनएससी ने नहीं किया स्वीकार
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया था क्योंकि इसे रूस और चीन से 2 हाँ वोट मिले थे। यूएनएससी के 12 अन्य सदस्यों के साथ भारत ने उस प्रस्ताव पर मतदान करना छोड़ दिया, जिसमें मांग की गई थी: "मानवीय कर्मियों और महिलाओं और बच्चों सहित कमजोर परिस्थितियों में व्यक्तियों सहित नागरिक पूरी तरह से सुरक्षित हैं, सुरक्षित, तेजी से, स्वैच्छिक और निर्बाध निकासी को सक्षम करने के लिए बातचीत के लिए संघर्ष विराम का आह्वान किया। नागरिक, और संबंधित पक्षों को इस उद्देश्य के लिए मानवीय ठहराव पर सहमत होने की आवश्यकता है। 

अस्तित्व पर खतरा आया तो परमाणु हथियारों का करेंगे इस्तेमाल, रूस का बड़ा बयान

भारत ने खुद को रखा दूर
अन्य सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने प्रस्ताव पर मतदान के बाद बयान दिया जिसे भारत ने छोड़ दिया। पहले के मौकों पर, भारत ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर प्रस्तावों पर दो बार और एक बार महासभा में सुरक्षा परिषद में मतदान से परहेज किया था।संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि यह "असंगत" है कि रूस के पास एक प्रस्ताव के साथ आने का दुस्साहस है जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को रूस द्वारा बनाए गए मानवीय संकट को हल करने के लिए कहता है। "संयुक्त राज्य अमेरिका इस पाठ से दूर रहने का इरादा रखता है, क्योंकि स्पष्ट रूप से कहने के लिए, रूस बिगड़ती मानवीय स्थितियों, या लाखों लोगों के जीवन और सपनों की परवाह नहीं करता है जो युद्ध बिखर गए हैं। अगर वे परवाह करते हैं, तो वे लड़ना बंद कर देंगे।"संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस- ग्रीनफील्ड ने कहा कि  रूस है हमलावर, हमलावर, आक्रमणकारी - यूक्रेन में एकमात्र पार्टी यूक्रेन के लोगों के खिलाफ क्रूरता के अभियान में लगी हुई है और वे चाहते हैं कि हम एक प्रस्ताव पारित करें जो उनकी दोषीता को स्वीकार नहीं करता है,