लाइव टीवी

Russia Ukraine Crisis: 9 रूसी सैनिकों की रिहाई के बदले मेलितोपोल शहर के मेयर हुए आजाद

Updated Mar 17, 2022 | 09:23 IST

यूक्रेन के मेलितोपोल शहर के मेयर को रूस ने आजाद कर दिया है। बताया जा रहा है कि रूस ने अपने 9 सैनिकों की रिहाई के बदले में मेयर को आजाद कर दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Russia Ukraine Crisis: 9 रूसी सैनिकों की रिहाई के बदले मेलितोपोल शहर के मेयर हुए आजाद
मुख्य बातें
  • रूस ने मेलितोपोल के मेयर को किया रिहा
  • 9 रूसी सैनिकों के बदले में रिहाई
  • यूक्रेन में रूसी फौज का आगे बढ़ना जारी

यूक्रेन के मेलितोपोल शहर के मेयर की रूसी कब्जे में खबर थी। लेकिन अब जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक 9 रूसी सैनिकों के बदले उन्हें रूस ने रिहा कर दिया है यानी की मेलितोपोल के मेयर अब रूसी कब्जे से आजाद हैं। यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी शहर मेलिटोपोल के मेयर को पांच दिन पहले रूसी सेना द्वारा जब्त किए जाने के बाद रिहा कर दिया गया है। यूक्रेन के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने इस खबर की घोषणा की, लेकिन मेयर के मुक्त होने के बारे में विवरण जारी नहीं किया।

रूसी कब्जे में थे मेलितोपोल के मेयर
पिछले हफ्ते निगरानी वीडियो में दिखाया गया था कि कब्जे वाले शहर के मेयर को शहर के हॉल से बाहर निकाला जा रहा है, जो स्पष्ट रूप से रूसी सैनिकों से घिरा हुआ है।आक्रमण की शुरुआत से पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने यूक्रेन में लक्षित लोगों को हिरासत में लेने और मारने की रूसी योजनाओं की चेतावनी दी थी, जिसमें जेलेंस्की खुद शीर्ष लक्ष्य थे।

पुतिन को व्लादिमीर पुतिन ने बताया वार क्रिमिनल
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार को अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को "युद्ध अपराधी" कहा, क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से नागरिकों के लिए विनाशकारी परिणाम जारी हैं। व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि वह (पुतिन) एक युद्ध अपराधी है। वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या पुतिन युद्ध अपराधी हैं।इसके जवाब में क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन के बारे में बिडेन की टिप्पणी "अस्वीकार्य और अक्षम्य बयानबाजी" थी।

रूसी आक्रमण से यूक्रेन में मानवीय संकट, अमेरिका समेत 6 देशों ने बुलाई यूएनएससी की आपात बैठक

क्या कहा जेलेंस्की ने
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि वह यूक्रेन के लिए और भी अधिक समर्थन और हमारे देश के लिए शांति के लिए रूस पर और भी अधिक दबाव के लिए लड़ना जारी रखेंगे। जेलेंस्की ने कहा, "मैं गुरुवार सुबह जर्मन संसद को संबोधित करूंगा। मैं यूक्रेन के लिए और भी अधिक समर्थन के लिए, रूस पर और भी अधिक दबाव के लिए लड़ना जारी रखूंगा। हमारी आम जीत के लिए, हमारे लिए शांति के लिए बहुत जरूरी है।