लाइव टीवी

रूस-यूक्रेन तनाव: ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने 5 रूसी बैंकों और 3 व्यवसायियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की

Updated Feb 22, 2022 | 20:04 IST

रूस-यूक्रेन तनाव के बीच ब्रिटेन ने पांच रूसी बैंकों और तीन धनी व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। उनकी यूके की संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया है और ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Loading ...
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
मुख्य बातें
  • बोरिस जॉनसन ने रूस से कहा कि प्रतिबंधों की झड़ी लगा देंगे
  • पुतिन ने दोनेस्क और लुहान्स्क के रूप में पूर्वी यूक्रेन के दो क्षेत्रों की आजादी को मान्याता दी
  • जॉनसन ने कहा कि रूस ने अंतरराष्ट्रीय कानून को तार-तार कर दिया है

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को घोषणा की कि यूनाइटेड किंगडम डोनेट्स्क और लुहान्स्क की स्वतंत्रता को मान्यता देने के मास्को के फैसले पर पांच रूसी बैंकों और तीन रूसी उद्यमियों पर प्रतिबंध लगाएगा। जॉनसन ने संसद को बताया कि अब ब्रिटेन और हमारे सहयोगी रूस पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर देंगे जिसकी हमने पहले ही तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रतिबंधों का सामना करने वाले पांच रूसी बैंक रॉसियाज बैंक, आईएस बैंक, जनरल बैंक, प्रोम्सवाजबैंक और ब्लैक सी बैंक हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि गेन्नेडी टिमचेंको, बोरिस रोटेनबर्ग और इगोर रोटेनबर्ग सहित तीन बहुत अधिक नेट वर्थ वाले व्यक्तियों की यूके में संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी और यूके की यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

जॉनसन ने कहा कि उनका देश आर्थिक प्रतिबंधों की पहली बमबारी करके रूस को निशाना बनाएगा। उन्होंने आगाह किया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ पूर्ण युद्ध शुरू करने को लेकर अड़े हुए हैं। पूर्वी यूक्रेन में दो अलग-अलग क्षेत्रों को मान्यता देने के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निर्णय के मद्देनजर सुबह कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम-ए (कोबरा) की आपातकालीन बैठक के बाद वह बोल रहे थे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने पुतिन पर यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। जॉनसन ने कहा कि उन्होंने सैनिकों को अंदर भेजा है, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ा है, उन्होंने मिन्स्क समझौतों को खारिज किया और वर्ष 1994 में बुडापेस्ट में बनी सहमति को भी तार-तार कर दिया जिसमें यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की बात है। 

जॉनसन ने कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून को तार-तार कर दिया है इसलिए वह तुरंत आर्थिक प्रतिबंध लगाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि रूस के लोग भी प्रतिबंधों की उम्मीद कर रहे होंगे। 

Ukraine Crisis : यूक्रेन पर पुतिन ने चल दिया है 'मास्टरस्ट्रोक', गेंद अब अमेरिका के पाले में 

जज्बे से जंग जीतने के लिए तैयार हैं यूक्रेन की खूबसूरत महिला सैनिक, मोर्चे पर जाने के लिए हैं तैयार