लाइव टीवी

आखिर विदेशी लड़ाकों का इस्तेमाल क्यों कर रहा है रूस, ये हैं दो खास वजह

Updated Mar 24, 2022 | 10:27 IST

वैग्नर ग्रुप के बारे में आपने सुना होगा। लेकिन सवाल यह है कि यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में रूस विदेश लड़ाकों का इस्तेमाल क्यों कर रहा है।

Loading ...
आखिर विदेशी लड़ाकों का इस्तेमाल क्यों कर रहा है रूस, ये हैं दो खास वजह
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में रूस कर रहा है विदेशी लड़ाकों का इस्तेमाल
  • पुतिन ने सोची समझी रणनीति के तहत विदेशी लड़ाकों को उतारा
  • पिछले एक महीने से यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई जारी

11 मार्च को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में अपनी सेना में शामिल होने और "डोनबास में रहने वाले लोगों की मदद करने" के लिए उत्सुक विदेशी स्वयंसेवक सेनानियों के रूप में भर्ती करने की योजना के पीछे अपना समर्थन फेंक दिया। रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि 16,000 सैनिक युद्ध में रूस की सहायता के लिए तैयार हैं, जो यूक्रेनियन के लिए प्रतिकूल खबर है। पुतिन ने मध्य पूर्व का उल्लेख नहीं किया है। इस पर पर्यवेक्षकों का मानना है कि रूस सीरिया से कठोर लड़ाकों की भर्ती करना चाहता है। मॉस्को और दमिश्क एक करीबी रिश्ता है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद अपने रूसी समकक्ष के बहुत शुक्रगुजार भी हैं। 2014 में गृह युद्ध में हस्तक्षेप किया और उनके अस्तित्व में सहायता की।

विदेशी लड़ाके के इस्तेमाल के पीछे पुतिन की सोची समझी रणनीति
नॉटिंघम विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के प्रोफेसर विन रीस का कहना है कि  विदेशी लड़ाके पहले से ही यूक्रेन में लड़ रहे हैं। पुतिन दोतरफा दृष्टिकोण अपना रहे हैं। एक तरफ वह बातचीत कर रहे हैं तो दूसरी तरफ सैन्य दबाव बढ़ा रहे हैं। यह व्यापक रूप से बताया गया था कि यूक्रेन में रक्षा और लक्षित नेताओं को बाधित करने के लिए रूसी विशेष बलों और पूर्व सैन्य व्यक्तियों को यूक्रेन में इस्तेमाल किया जा रहा है।


अपने बचाव के लिए रूस कर रहा विदेशी लड़ाकों का इस्तेमाल
यूक्रेन में नियमित रूसी सेना को नियुक्त करने के अलावा कीव में खुफिया अधिकारियों का कहना है कि मॉस्को कुख्यात निजी सुरक्षा कंपनी वैगनर ग्रुप के सदस्यों का उपयोग कर रहा है। रूस के प्रति वफादार चेचन्या के लड़ाके भी यूक्रेन की सेना से जूझ रहे हैं।वैगनर बड़े पैमाने पर पूर्व-सैन्य हैं जो अब सशुल्क विशेषज्ञ गुर्गों के रूप में काम करते हैं। ऐसे लोगों को रूसी सरकार के लिए इनकार करने का फायदा है।

इस युद्ध का अभी अंत नहीं! यूक्रेन पर रूसी हमले के 30 दिन, बर्बाद हुए शहर, बेघर हुए लोग  

ऐबरिस्टविथ विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय राजनीति में वरिष्ठ व्याख्याता जेनी मैथर्स के अनुसार वैग्नर जैसे समूह रूसी कानून का उल्लंघन करते हैं इसलिए इनकार महत्वपूर्ण है। निजी सैन्य कंपनियां रूस में अवैध हैं। वैगनर समूह के रूसी सैन्य खुफिया से घनिष्ठ संबंध हैं और माना जाता है कि यह पूर्व रूसी सैनिकों से भर्ती किया जाता है। रूसी निजी सैन्य कंपनियां अक्सर सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करती हैं या अन्य सशस्त्र बलों के साथ-साथ लड़ाकों को भी प्रशिक्षित करती हैं।

सीरिया युद्ध में वैग्नर समूह शामिल हुए थे
रूस ने कथित तौर पर वैगनर समूह का इस्तेमाल किया जब उसने सीरियाई युद्ध में प्रवेश किया था। भाड़े के सैनिक आम तौर पर पारंपरिक युद्ध की बाधाओं के बाहर काम करते हैं और मुख्य रूप से वित्तीय लाभ से प्रेरित होते हैं और जिनेवा कन्वेंशन उनकी रक्षा नहीं करता है। लॉफबोरो यूनिवर्सिटी लंदन में कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय शासन के व्याख्याता क्रिस्टियन नितोई का कहना है कि यह संभावना है कि भाड़े के सैनिक विशेष रूप से ब्लैकवाटर या वैगनर समूह जैसी निजी सुरक्षा कंपनियों के बैनर तले काम करने वाले रूसी पारंपरिक सेना की तुलना में शहरी और गुरिल्ला युद्ध में बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।