लाइव टीवी

ऐसा है यूक्रेन का इतिहास; यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा लेकिन सबसे गरीब देश है यूक्रेन

Updated Feb 26, 2022 | 12:58 IST

History of Ukraine: 30 साल पहले सोवियत संघ के टूटने से यूक्रेन एक अलग देश बना। आज वो यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है, लेकिन सबसे ज्यादा गरीब भी है। वो रूस की तुलना में काफी कमजोर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रूस ने किया यूक्रेन पर हमला
मुख्य बातें
  • यूक्रेन रूस के बाद यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है
  • सोवियत संघ के पतन के बाद यूक्रेन पूरी तरह से स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में उभरा
  • यूक्रेन दुनिया का 46वां सबसे बड़ा देश है, यूक्रेन का कुल क्षेत्रफल छह लाख वर्ग किमी से अधिक है

यूक्रेन में रूस का हमला जारी है। यूक्रेन पर आक्रमण से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को एक फर्जी देश के रूप में वर्णित किया और कहा कि इसका कोई इतिहास, पहचान नहीं है। पुतिन के अनुसार, आधुनिक यूक्रेन पूरी तरह से रूस द्वारा बनाया गया था। यहां हम आपको यूक्रेन के इतिहास के बारे में बताएंगे।

यूक्रेन यूरोप के पूर्व में है और इसके उत्तर-पूर्व, पूर्व और दक्षिण-पूर्व में रूस और दक्षिण में काला सागर है। दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम और उत्तर में, यूक्रेन मोल्दोवा, रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया, पोलैंड और बेलारूस के साथ सीमाएं साझा करता है। यह रूस के बाद यूरोप का सबसे बड़ा देश है, जिसका क्षेत्रफल 603,550 वर्ग किमी या महाद्वीप का लगभग 6% है। यूक्रेन निश्चित रूप से रूस के सामने काफी छोटा है। रूस 4 मिलियन वर्ग किमी और यूरोप के 40% हिस्से में फैला है।

जुलाई 2021 में यूक्रेन की जनसंख्या 43.7 मिलियन आंकी गई थी। इसमें से 77.8% यूक्रेनी जातीयता के थे और 17.3% रूसी थे। रूसी बोलने वाले ज्यादातर पूर्व में रहते हैं, जो रूस के साथ सीमा के करीब है। यहां रूसी सरकार ने आठ साल तक सशस्त्र विद्रोह को प्रोत्साहित करने और बनाए रखने के बाद इस सप्ताह दो राज्यों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी।

यूक्रेन में 15 एक्टिव न्यूक्लियर रिएक्टर, युद्ध से बढ़ा खतरा, चेर्नोबिल में 35 साल पहले हो चुका है बड़ा हादसा

सकल घरेलू उत्पाद (GDP) और प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय के मामले में यूक्रेन यूरोप का सबसे गरीब देश है। इसमें लौह अयस्क और कोयले का भंडार है, और मक्का, सूरजमुखी तेल, लौह और लौह उत्पादों और गेहूं का निर्यात करता है।

यूक्रेन 1922 से 1991 तक रूस का हिस्सा था जब मास्को सोवियत संघ या सोवियत समाजवादी गणराज्य संघ की राजधानी था। इसे सोवियत संघ (SU) के रूप में भी जाना जाता था। उस चरण के दौरान USSR दुनिया का सबसे बड़ा देश था। सोवियत संघ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा शासित एक दलीय राज्य था। यूएसएसआर के दूसरे सबसे बड़े गणराज्य यूक्रेन ने 1991 में अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। 

रूसी सेना काफी मजबूत

रूस के सामने यूक्रेन काफी कमजोर पड़ जाता है। रूस की सेना यूक्रेन के सामने काफी मजबूत है। रूस में करीब 8.5 लाख सक्रिय सैनिक हैं, यूक्रेन के पास 2 लाख एक्टिव सैनिक हैं। रूस की एयरफोर्स ग्लोबलफायर पावर डॉट कॉम की सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि यूक्रेन की 31वें स्थान पर है। जहां रूस के पास 772 फाइटर जेट हैं, वहीं यूक्रेन के पास सिर्फ 69 फाइटर जेट हैं। बाकी अन्य मामलों में भी रूस काफी आगे है।

यूक्रेन की बर्बादी ने भारत के पोखरण वाले स्टैंड को सही साबित किया?