लाइव टीवी

Russia Ukraine War: युद्धक्षेत्र में फंसे लोगों को निकालने के लिए रूस ने किया सीजफायर का ऐलान, यह है टाइमिंग

Updated Mar 05, 2022 | 14:01 IST

यूक्रेन में युद्धक्षेत्र में फंसे लोगों को निकालने के लिए रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है।

Loading ...
Russia Ukraine War: युद्धक्षेत्र में फंसे लोगों को निकालने के लिए रूस ने किया सीजफायर का ऐलान, यह है टाइमिंग

रूस में जारी युद्ध के बीच मानवीय गलियारों के जरिए नागरिकों को निकालने में मदद के लिए शनिवार से यूक्रेन में रूसी सेना संघर्ष विराम का पालन करेगी। मॉस्को में रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी।समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संघर्ष विराम सुबह 10 बजे (लगभग 1.30 बजे आईएसटी) से शुरू होगा।

अस्थायी सीजफायर पर सहमति
यूक्रेनी पक्ष द्वारा इसे लेकर सहमति व्यक्त की गई थी, मानवीय गलियारे दक्षिण यूक्रेन में मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नागरिकों को बाहर निकलने की अनुमति देंगे। मंत्रालय ने हालांकि यह खुलासा नहीं किया कि युद्धविराम कितने समय तक चलेगा।गुरुवार को अपने दूसरे दौर की शांति वार्ता के दौरान, रूसी और यूक्रेनी वार्ताकारों ने नागरिकों के बाहर निकलने के लिए मानवीय गलियारों की स्थापना और निकासी मार्गो के साथ शत्रुता को अस्थायी रूप से समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की।

एक नजर में सीजफायर

मारियुपोल और वोल्नोवाखा में सीजफायर

सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक सीज फायर(स्थानीय समय)

द कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट
यूक्रेन की द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक संघर्ष विराम आज (स्थानीय समयानुसार) सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक घोषित किया गया है। नागरिकों की निकासी सुबह 11 बजे शुरू होने वाली है। 440,000 लोगों की मारियुपोल और 21,000 लोगों की वोल्नोवाखा बड़े पैमाने पर पानी, गर्मी और बिजली काट दी गई है। मानवीय गलियारों को स्थापित करने के लिए मारियुपोल और वोल्नोवाखा में अस्थायी युद्धविराम शुरू। गलियारे नागरिकों को निकालने और दुनिया से कटे हुए शहरों में भोजन और दवा पहुंचाने का काम करेंगे।