लाइव टीवी

रूसी हमले में यूक्रेन के 213 बच्चों को हुई मौत, अमेरिकी नेताओं की जेलेंस्की से मुलाकात

Updated Apr 25, 2022 | 09:38 IST

Russia-Ukraine War: सबसे ज्यादा पीड़ित होने वाले बच्चों के मामले डोनेट्स्क क्षेत्र में आए हैं। यहां पर 122 बच्चे घायल या मौत के शिकार हुए हैं।

Loading ...
रूसी हमले से यूक्रेन में 213 बच्चों की मौत
मुख्य बातें
  • रूस द्वारा किए गए हमले में अब 213 बच्चे अकाल मौत के शिकार हुए हैं।
  • इसके अलावा 389 बच्चे रूसी हमले में घायल हुए है।
  • इस बीच रूस के आक्रमण के बाद पहली बार अमेरिका के विदेश तथा रक्षा मंत्री यूक्रेन पहुंचे हैं।

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूस द्वारा किए गए हमले में अब 213 बच्चे अकाल मौत के शिकार हुए हैं। इसके अलावा 389 बच्चे रूसी हमले में घायल हुए है। इस बात के आंकड़े यूक्रेन के प्रॉसिक्यूर जनरल ऑफिस (Ukrainian Prosecutor General's Office) ने जारी किए हैं। हालांकि ऑफिस ने यह भी कहा है कि कई जगहों पर बचाव अभियान अभी जारी है, ऐसे में आंकड़ों में इजाफा हो सकता है।

इन जगहों पर सबसे ज्यादा बच्चे शिकार

आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा पीड़ित होने वाले बच्चों के मामले  डोनेट्स्क क्षेत्र में आए हैं। यहां पर 122 बच्चे घायल या मौत के शिकार हुआ है। वहीं कीव क्षेत्र में114 बच्चे, खार्किव क्षेत्र में 91 बच्चे,  चेर्निहाइव क्षेत्र में 66 बच्चे, खेरसॉन क्षेत्र में 44 बच्चे, मायकोलाइव क्षेत्र में 43 बच्चे, लुहान्स्क क्षेत्र में 37 बच्चे, जापोरिज्जिया क्षेत्र में 27 बच्चे, सुमी क्षेत्र में 17 बच्चे, कीव शहर में 16 बच्चे, और जाइटॉमिर क्षेत्र में 15 बच्चे रूस हमले से प्रभावित हुए हैं।

अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्री यूक्रेन पहुंचे

इस बीच रूस के आक्रमण के बाद पहली बार अमेरिका के विदेश तथा रक्षा मंत्री यूक्रेन पहुंचे हैं। यहां पर यूक्रेन राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की  से दोनों अमेरिकी नेताओं ने मुलाकात भी भी है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इस समय यूक्रेन की यात्रा पर हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने यूक्रेन के एक टेलीवीजिन को दिए साक्षात्कार में इस मुलाकात की पुष्टि की। रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन यात्रा के दौरान अमेरिका ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य सहायता, राजनयिक समर्थन की घोषणा की है।

यूक्रेन को पटरी पर लाने के लिए हर महीने 7 बिलियन डॉलर की जरूरत-जेलेंस्की

डोनबास क्षेत्र में रूस बढ़ा रहा है हमले

दोनों अमेरिकी नेताओं की ऐसे समय में यूक्रेन की यात्रा हो रही है, जब पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूस के बढ़ते हमलों के बीच यूक्रेन लगातार पश्चिमी देशों से भारी हथियारों की मांग कर रहा है। वहीं, रूसी सेना मारियुपोल के बंदरगाह से यूक्रेनी सैनिकों की अंतिम टुकड़ी को हटाने की कोशिश में लगी है।मुलाकात से पहले जेलेंस्की ने कहा था कि वह अमेरिका से हथियारों और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि आप आज हमारे पास खाली हाथ नहीं आ सकते और हम केवल किसी तरह के मामूली तोहफे की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, हमें कुछ निश्चित चीजें और निश्चित हथियार चाहिए। इससे पहले 19 फरवरी को अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और जेलेंस्की ने म्युनिख में मुलाकात की थी।

(एजेंसी इनपुट)