लाइव टीवी

Moskva Sank:यूक्रेनी मिसाइल हिट के बाद रूसी फ्लैगशिप मोस्कवा डूबा, क्या तीसरे विश्वयुद्ध की आहट!

Updated Apr 15, 2022 | 22:21 IST

Russian flagship Moskva sank: रूसी नौसेना का स्‍लावा क्‍लास का क्रूजर मोस्‍कवा काला सागर में डूब गया है, इसे रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

Loading ...
रूसी नौसेना का स्‍लावा क्‍लास का क्रूजर मोस्‍कवा काला सागर में डूब गया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Russian flagship Moskva: यूक्रेन की जंग में रूस को अब तक का सबसे बड़ा झटका लगा रूसी नौसेना का स्‍लावा क्‍लास का क्रूजर मोस्‍कवा (Russian flagship Moskva) काला सागर में डूब गया। यूक्रेन का दावा है कि उसने अपनी नेप्‍चून क्रूज मिसाइल  की मदद से इस विशाल युद्धपोत को तबाह कर दिया। 

उधर रूस का कहना है कि गोला बारूद में विस्‍फोट हो जाने की वजह से मोस्‍कवा युद्धपोत में आग लग गई और वह काला सागर में डूब गया। वहीं रूसी निर्देशित-मिसाइल क्रूजर मोस्कवा काला सागर बेड़े का प्रमुख तूफानी समुद्री परिस्थितियों के बीच बंदरगाह में डूबने के बाद, क्रेमलिन के शीर्ष मुखपत्र ने घोषणा की कि तृतीय विश्व युद्ध पहले ही शुरू हो चुका है।

एक रूसी टेलीविजन प्रस्तोता और राजनीतिक टिप्पणीकार ओल्गा स्केबेयेवा ने भी कहा कि यूक्रेन के लिए पश्चिमी समर्थन रूस के साथ सीधे संघर्ष की राशि है। "जिसे आगे बढ़ाया गया है उसे सुरक्षित रूप से विश्व युद्ध तीन कहा जा सकता है। यह बिल्कुल पक्का है। अब हम निश्चित रूप से नाटो के बुनियादी ढांचे के खिलाफ लड़ रहे हैं, अगर नाटो खुद नहीं। हमें इसे पहचानने की जरूरत है।”

मोस्‍कवा युद्धपोत 12500 टन वजनी था इसे सोवियत संघ के जमाने में बने इस युद्धपोत के डूब जाने को यू्क्रेन की मनोवैज्ञानिक जीत के रूप में देखा जा रहा है। रूस ने पहले कहा था कि इस युद्धपोत के अंदर आग लग गई है और उसे तट पर लाने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन बाद में उसने पुष्टि की कि मोस्‍कवा युद्धपोत समुद्र में डूब गया है।