लाइव टीवी

Russia-Ukraine war: जारी युद्ध के बीच रूस ने लगाया बड़ा आरोप,कहा--चेर्नोबिल में परमाणु बम बना रहा था यूक्रेन

Updated Mar 06, 2022 | 16:24 IST

Russia charge on Ukraine: रूस  ने यूक्रेन पर आरोप लगाया है कि वह सोवियत तकनीकी का इस्तेमाल कर परमाणु बम बनाने के करीब था।

Loading ...
रूस का आरोप, कहा-चेर्नोबिल में परमाणु बम बना रहा था यूक्रेन (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच रूस का एक सनसनीखेज आरोप सामने आया है वैसे तो यूक्रेन भी रूस के खिलाफ तमाम आरोप लगाता रहता है लेकिन इस दफा रूस का ये आरोप बड़ा है उसका आरोप है कि यूक्रेन सोवियत तकनीकी का इस्तेमाल कर परमाणु बम बनाने के करीब था, ये खासा गंभीर माना जा रहा है।

रूसी मीडिया में एक प्रतिनिधि के हवाले से यह दावा किया जा रहा है रूसी मीडिया के मुताबिक यूक्रेन चेर्नोबिल  में प्लूटोनियम आधारित डर्टी बना (Dirty Bomb) रहा है, कहा जाता है कि यह एक प्रकार का परमाणु बम है।

वहीं यूक्रेन कहता रहा है कि सोवियत संघ के टूटने के बाद 1994 में अपने परमाणु हथियार छोड़ने के बाद परमाणु क्लब में फिर से शामिल होने की उसका कोई ऐसा प्लान नहीं है,  गौर हो कि चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र में अब तक का सबसे भीषण परमाणु हादसा हुआ था इसके बाद 2000 में इस प्लांट को बंद कर दिया गया था.

जेलेंस्की बोले-रूस तीसरे परमाणु संयंत्र की तरफ बढ़ रहा है 

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत के दौरान दावा किया कि रूसी बल यूक्रेन के दो परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर चुके हैं और वे तीसरे संयंत्र की ओर बढ़ रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि मौजूदा समय में माइकोलाइव के उत्तर में करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युझनौक्रेंस्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र खतरे में है।

रूस के खिलाफ लड़ना चाहते हैं अमेरिकी नागरिक, यूक्रेन की सेना के लिए किया आवेदन, कई को युद्ध का अनुभव

जेलेंस्की ने दावा किया कि देश के मध्य एवं दक्षिण-पूर्वी हिस्से के प्रमुख शहरों पर यूक्रेनी बलों का नियंत्रण बरकरार है जबकि रूसी बल खारकीव, निकोलीव, चेर्निहाइव और सुमी को बाधित करने का प्रयास कर रहे हैं।जेलेंस्की ने कहा, '' हम अतिक्रमणकारियों को ऐसा नुकसान पहुंचा रहे हैं कि उन्होंने अपने बुरे समय में भी ऐसे नुकसान नहीं देखे होंगे।'' यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दावा किया कि युद्ध के 10 दिन में 10,000 रूसी सैनिकों को मार गिराया गया है। हालांकि, इस दावे की प्रमाणिकता की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।