लाइव टीवी

Pakistan: पेशावर में सिख चिकित्सक सतनाम सिंह की गोली मारकर हत्या, हत्यारे हुए फरार

Updated Sep 30, 2021 | 18:26 IST

पाकिस्तान में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों पर हमले रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब पेशावर में सिख समुदाय के एक प्रमुख सदस्य और हकीम सरदार सतनाम सिंह की उनके दवाखाने पर गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पाकिस्तान में सिख समुदाय के प्रमुख शख्स की हत्या
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में सिख समुदाय को फिर से बनाया गया निशाना
  • प्रमुख सिंह सदस्य सरदार सतनाम सिंह की गोली मारकर हत्या
  • सतनाम सिंह की पेशावर स्थित उनके दवाखाने पर की गई हत्या

पेशावर:  पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर शहर पेशावर में गुरुवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने एक प्रमुख सिख हकीम (यूनानी चिकित्सक) की गोली मारकर हत्या कर दी। हकीम सरदार सतनाम सिंह (खालसा) की अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि सिंह को चार गोलियां लगीं, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। हत्यारे वारदात को अंजाम देने के बाद घटनास्थल से फरार होने में कामयाब रहे।

जांच में जुटी पुलिस

सतनाम सिंह शहर के चारसड्डा रोड पर क्लीनिक चला रहे थे और प्रमुख सिख सदस्यों में उनकी गिनती होती थी। सतनाम सिंह को गोली लगने के बाद पुलिस को सूचित किया गया और स्थानीय पुलिस टीम मौके पर पहुंची और दोषियों को पकड़ने के लिए इलाके का घेराव किया। हत्या के पीछे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस मामले की अलग-अलग एंगल से जांच कर रही है और आतंकवाद की आशंका भी जताई जा रही है।

पहले भी हो चुकी है इसी तरह की वारदात

2017 की जनगणना के अनुसार, पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक हैं। ईसाई दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय है। अहमदी, सिख और पारसी भी पाकिस्तान में उल्लेखनीय धार्मिक अल्पसंख्यकों में से हैं। यह पहली बार नहीं है जब सिख या हिंदू पर पाकिस्तान में हमला हुआ हो, इससे पहले भी हिंदू अल्पसंख्यकों पर कई हमले हो चुके हैं तथा कई लोगों को मौत के घाट भी उतारा जा चुका है। इतना ही नहीं सिख युवतियों का जबरन धर्म परिवर्तन भी पाकिस्तान में धडल्ले से हो रहा है।