लाइव टीवी

पाकिस्तान में कोरोना की दूसरी लहर! सभी सूचकांक हुए रेड, फिर हो सकता है लॉकडाउन   

Updated Oct 23, 2020 | 14:13 IST

एनसीओसी का कहना है कि वह स्थिति की करीब से निगरानी कर रहा है और उसे यदि लगा कि मामले में सुधार नहीं हो रहा है तो उसकी तरफ से सख्त उपाय लागू किए जाएंगे और सेवाएं दोबारा बंद होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
पाकिस्तान में कोरोना की दूसरी लहर! सभी सूचकांक हुए रेड।
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में कोरोना के मामलों में एक बार फिर देखी गई तेजी
  • अस्पतालों में संक्रमण के केस बढ़, पंजाब में बिगड़ने लगी है स्थिति
  • बढ़ते मामलों को लेकर एनसीओसी ने जारी की चेतावनी, फिर हो सकता है लॉकडाउन

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में कोरोना वायरस के नए मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। पिछले चार दिनों में कोरोना के औसतन पॉजिटिविटी मामलों में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना के नए मामलों में इस वृद्धि को देखते हुए नेशनल कमान एवं ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने चेतावनी जारी की है। एनसीओसी का कहना है कि उसकी स्थिति पर नजर है और जरूरत हुई तो वह लॉकडाउन दोबारा लागू करने की सिफारिश करेगी। पाकिस्तान में एनसीओसी कोरोना के मामलों पर नजर रखने के साथ-साथ उसका प्रबंधन देखती है। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जताई चिंता
जिओ टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को एनसीओसी के अधिकारियों की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना का पॉजिटिविटी अनुपात बढ़ गया है। अधिकारियों ने बताया कि अस्पतालों में नए मरीजों के दाखिले और रोजाना हो रही मौतों को देखने के बाद देश में कोरोना की दूसरी लहर का खतरा बढ़ गया है। 

पॉजिटिविटी रेट में हो रही वृद्धि
रिपोर्ट के मुताबिक, 'फोरम ने पाया कि लगातार पांचवें दिन देश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर में वृद्धि हुई है।' एनसीओसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि कोविड-19 से होने वाली मौतों में भी इजाफा देखा गया है। एनसीओसी के मुताबिक, 'देश के अन्य इलाकों के साथ-साथ मुजफ्फराबाद, हैदराबाद, कराची और गिलगिट में पॉजिटिविटी दर उच्च है।' 

फिर चपेट में पंजाब 
खासकर पंजाब सहित देश के अन्य अस्पतालों में कोरोना के नए मामलों में वृद्धि हुई है। यही नहीं अस्पतालों में गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या भी बढ़ी है।' पंजाब में एक सितंबर को मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत थी लेकिन अब यह बढ़कर 6 प्रतिशत हो गई है। जबकि पॉजिटिविटी रेशियो 0.92 फीसदी से बढ़कर 1.33 प्रतिशत पर पहुंच गई है।  

देश में दोबारा लागू हो सकता है लॉकडाउन
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एनसीओसी ने देश में दोबारा लॉकडाउन करने की सिफारिश कर सकती है। संस्था का कहना है कि कोविड के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए तत्काल कड़े उपाय एवं प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। एनसीओसी ने बुधवार को कहा कि कोरोना के मामलों एवं इससे होने वाली मौतों में जाहिर रूप से उछाल आया है। एनसीओसी का कहना है कि वह स्थिति की करीब से निगरानी कर रहा है और उसे यदि लगा कि मामले में सुधार नहीं हो रहा है तो उसकी तरफ से सख्त उपाय लागू किए जाएंगे और सेवाएं दोबारा बंद होंगी।