लाइव टीवी

Russia-Ukraine Crisis: 'हालात बड़े संकट में तब्दील हो सकते हैं', रूस-यूक्रेन तनाव पर भारत की प्रतिक्रिया

Updated Feb 24, 2022 | 11:22 IST

Russia-Ukraine Crisis: भारत ने मौजूदा घटनाक्रम पर अपनी ‘गहरी चिंता’व्यक्त की और कहा कि इसे अगर सावधानी से नहीं संभाला गया, तो यह क्षेत्र की शांति तथा सुरक्षा को कमजोर कर सकता है।

Loading ...
यूक्रेन-रूस तनाव पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र में दी प्रतिक्रिया।
मुख्य बातें
  • रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर मिलिट्री ऑपरेशन करने का आदेश दिया है
  • यूक्रेन के पांच शहरों पर रूसी सेना के हमले की खबर है, लोग शहर छोड़ रहे
  • यूक्रेन पर रूस के हमले पर अमेरिका सहित कई देशों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है

India's reaction to Russia-Ukraine tensions: भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को तत्काल कम करने का आह्वान किया और आगाह किया कि स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील हो सकती है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में एक ‘सैन्य अभियान’शुरू करने की घोषणा की है। यूक्रेन की स्थिति पर 15 सदस्यीय देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार देर रात एक आपात बैठक बुलाई थी। इस सप्ताह बुलाई गई यह दूसरी बैठक है और 31 जनवरी के बाद से रूस और यूक्रेन के बीच तनाव पर बुलाई चौथी बैठक थी।

तनाव को तत्काल कम करें दोनों देश-भारत  
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में सेना नहीं भेजने और ‘शांति से मसले हल करने’की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने परिषद को बताया कि भारत ने महज दो दिन पहले ही यूक्रेन पर परिषद की बैठक में तनाव को तत्काल कम करने का आह्वान किया था और स्थिति से संबंधित सभी मुद्दों को हल करने के लिए कूटनीति केन्द्रित प्रयासों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया था।
उन्होंने कहा, ‘हालांकि, हमें खेद है कि तनाव दूर करने के लिए विभिन्न पक्षों द्वारा की गई पहलों पर ध्यान देने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के आह्वान पर ध्यान नहीं दिया गया। स्थिति के एक बड़े संकट में तब्दील होने का खतरा बना है।’

यूक्रेन पर हमले का Video, कीव सहित अलग-अलग इलाकों पर रूसी सेना के हमले हुए तेज

भारत ने घटनाक्रम पर चिंता जताई
भारत ने मौजूदा घटनाक्रम पर अपनी ‘गहरी चिंता’व्यक्त की और कहा कि इसे अगर सावधानी से नहीं संभाला गया, तो यह क्षेत्र की शांति तथा सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। भारत ने तत्काल तनाव कम करने और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने का आह्वान किया, जो स्थिति को और बदतर कर सकती हो।