लाइव टीवी

श्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे ने कहा- मैंने अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने की चुनौती ली है, इसे पूरा करना होगा

Updated May 12, 2022 | 21:21 IST

Sri Lankan Prime Minister Ranil Wickremesinghe: श्रीलंका में विपक्ष के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बृहस्पतिवार को देश के 26वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
श्रीलंका प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे
मुख्य बातें
  • रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली
  • श्रीलंका सबसे बुरे आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है
  • प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था

Sri Lanka Prime Minister: यूनाइटेड नेशनल पार्टी (UNP) के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके बाद उन्होंने कहा कि मैंने अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने की चुनौती ली है और मुझे इसे पूरा करना होगा। भारत-श्रीलंका संबंधों के बारे में पूछे जाने पर विक्रमसिंघे ने कहा कि यह बहुत बेहतर हो जाएगा। रानिल विक्रमसिंघे से प्रदर्शनकारियों और उनसे बातचीत पर भी सवाल किया गया। उन्हें रहना चाहिए। हम चाहते हैं कि वे रहें। अगर वे बात करना चाहते हैं, तो हां है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पास एक आर्थिक कार्य योजना है और हम इस पर काम करेंगे, डिजिटल मंत्री (संचार मंत्री), महत्वपूर्ण मंत्रियों को जल्द ही नियुक्त किया जाएगा।

पांच बार के पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को राजनीतिक और आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में स्थिरता लाने के प्रयास में गुरुवार को फिर से नियुक्त किया गया। 73 साल के विक्रमसिंघे 45 साल से संसद में हैं। नेतृत्व संकट के बीच 2020 में उनकी राजनीतिक पार्टी विभाजित हो गई और अधिकांश वरिष्ठ सदस्यों ने एक नई पार्टी बनाई जो वर्तमान में देश का मुख्य विपक्ष है। प्रदर्शनकारियों ने एक महीने से अधिक समय से राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध कर दिया है। शांतिपूर्ण सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर समर्थकों द्वारा हिंसक हमलों के बाद राष्ट्रपति के भाई महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति द्वारा विक्रमसिंघे का चयन संकट से उत्पन्न हिंसा को समाप्त करने और अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता को बहाल करने का एक प्रयास है।

प्रदर्शनकारियों पर हमलों के बाद देशभर में हिंसा की लहर चलने के बाद बुधवार को अधिकारियों ने राजधानी की सड़कों पर बख्तरबंद वाहनों और सैनिकों को तैनात किया। हिंसक झड़पों में नौ लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए। सुरक्षाबलों को हिंसा में भाग लेने वाले लोगों को गोली मारने का आदेश दिया गया है, क्योंकि सोमवार शाम से शुरू हुए सख्त राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू के बावजूद आगजनी और तोड़फोड़ की छिटपुट घटनाएं जारी हैं।

शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य में मिसाल था श्रीलंका, जानें परिवारवाद ने कैसे डुबोया

देश में विदेशी मुद्रा की कमी ने आयात में भारी गिरावट कर दी है, जिससे ईंधन, रसोई गैस, भोजन और दवा जैसी आवश्यक चीजों की भारी कमी हो गई है। महीनों से लोगों को सीमित आपूर्ति खरीदने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ा है, जिनमें से कई खाली हाथ लौट रहे हैं।

श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे की फैमिली का रेस्क्यू, एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से बचाया गया