लाइव टीवी

UN में PAK को भारत की लताड़, 'वे जितना नीचे गिरेंगे, हम उतना ही ऊपर उठेंगे'

Updated Sep 20, 2019 | 09:16 IST

यूएन में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने इस वैश्विक संस्‍था के मंच पर पाकिस्‍तान द्वारा कश्‍मीर मुद्दा उठाने की संभावनाओं के बीच कहा कि वे जितना नीचे गिरेंगे, भारत का कद उतना ही ऊंचा होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
सैयद अकबरुद्दीन ने पाकिस्‍तान को जमकर लताड़ लगाई (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • पाकिस्‍तान UN में कश्‍मीर का मुद्दा उठा सकता है
  • भारत इसका जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है
  • भारत ने कहा कि इससे पाकिस्‍तान का स्‍तर गिरेगा

संयुक्‍त राष्‍ट्र : कश्‍मीर पर वैश्विक समर्थन हासिल करने में जुटा पाकिस्‍तान इसे संयुक्‍त राष्‍ट्र के मंच पर उठा सकता है, जैसा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने कुछ समय पहले कहा भी था। लेकिन उसकी ऐसी किसी भी कोशिश का भारत न केवल करारा जवाब देने को तैयार है, बल्कि नई दिल्‍ली का यह भी कहना है कि पाकिस्‍तान की ऐसी कोई भी कोशिश उसके स्‍तर को गिराएगी ही, जबकि भारत का कद ऊंचा होगा।

संयुक्‍त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने इस वैश्विक संस्‍था में पाकिस्‍तान द्वारा कश्‍मीर मुद्दे को उठाए जाने की संभावनाओं को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, 'अगर वे ऐसा करना चाहते हैं तो यह उनकी मर्जी होगी, पर वे जितना नीचे गिरेंगे, हम उतने ही ऊपर उठेंगे।' उन्‍होंने यह भी कहा कि यह हर देश पर निर्भर करता है कि वैश्विक मंचों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए वे कौन सा रास्‍ता चुनते हैं।

एक प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से मुखातिब अकबरुद्दीन ने आतंकवाद और नफरत फैलाने वाले भाषण को लेकर भी पाकिस्‍तान को घेरा और कहा, 'हमने पूर्व उन्हें आतंकवाद को मुख्यधारा में लाते देखा है और आप जो कह रहे हैं, उससे लगता है कि अब वे नफरत भरे बयानों को लेकर भी यही चाहते हैं। लेकिन इन सबसे उनका स्‍तर गिरेगा ही।'

यहां उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले महीने ही कहा था कि वह संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सत्र के दौरान कश्‍मीर मुद्दा उठाएंगे। अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र में एक बार फिर अपने ऊपर उठने का उदाहरण पेश करेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत पहले भी इस तरह का उदाहरण पेश कर चुका है। एक बार फिर इस वैश्विक संस्‍था के सत्र के दौरान द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बातचीत से यह साफ होगा कि भारत का कद कितना ऊंचा है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान पाकिस्‍तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाए जाने की चर्चाओं के बीच विदेश सचिव विजय गोखले ने भी गुरुवार को कहा था कि दुनिया के एक जिम्मेदार सदस्य देश के तौर पर भारत विकास, शांति, सुरक्षा और आतंकवाद पर केंद्रित विषयों को लेकर चर्चा करेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस वैश्विक संस्‍था में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 27 सितंबर का भाषण इन्‍हीं मुद्दों पर केंद्रित होगा, क्‍योंकि संयुक्‍त राष्‍ट्र वैश्विक मुद्दों पर बात करने का मंच है।