लाइव टीवी

Taliban Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान का प्रभाव और शक के दायरे में पाकिस्तान, क्या है वजह

Updated Jul 17, 2021 | 06:55 IST

अफगानिस्तान में तालिबान जितनी तेजी से पांव पसार रहा है उसमें पाकिस्तान की भूमिका पर भी शक है। बड़ी बात यह है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अब्दुल गनी ने पाकिस्तान के पीएम के सामने अपनी चिंता व्यक्त की।

Loading ...
अफगानिस्तान में तालिबानी प्रभाव, शक के दायरे में पाकिस्तान
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान में तेजी से बढ़ रहा है तालिबानी प्रभाव
  • अफगानिस्तान ने आरोप लगाया कि तालिबान को आगे बढ़ने में एयर सपोर्ट दे रहा है पाकिस्तान
  • ताशकंद में पाक पीएम इमरान खान के सामने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने लगाई झाड़

Taliban Pakistan:अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शुक्रवार को ताशकंद में एक क्षेत्रीय सम्मेलन का इस्तेमाल अफगानिस्तान में विदेशी आतंकवादियों की आमद के लिए पाकिस्तान पर हमला करने और तालिबान को शांति वार्ता में गंभीरता से शामिल करने के लिए प्रभावित करने के लिए पर्याप्त करने में विफल रहने के लिए किया। पाकिस्तान की गनी की कड़ी आलोचना प्रधान मंत्री इमरान खान, चीनी विदेश मंत्री वांग यी, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और कई अन्य देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुई।

अफगानिस्तान में तालिबानी प्रभाव
गनी ने मध्य और दक्षिण एशिया: क्षेत्रीय संपर्क, चुनौतियां और अवसर" पर सम्मेलन में कहा, "खुफिया अनुमान पिछले महीने पाकिस्तान और अन्य स्थानों से 10,000 से अधिक जिहादी लड़ाकों (अफगानिस्तान में) के संकेत देते हैं।" उन्होंने कहा कि पाकिस्तान शांति वार्ता में भाग लेने और आतंकवादियों की सीमा पार आवाजाही को रोकने के लिए तालिबान को प्रभावित करने के अपने वादे पर खरा नहीं उतर पाया। तालिबान पिछले कुछ हफ्तों में अफगानिस्तान में तेजी से आगे बढ़ रहा है और देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर रहा है क्योंकि अमेरिका ने अपने अधिकांश बलों को हटा लिया है और 31 अगस्त तक वापसी को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

पाकिस्तान पर शक
प्रधान मंत्री खान और उनके जनरलों द्वारा बार-बार आश्वासन के विपरीत कि पाकिस्तान पाकिस्तान के हित में और बल के उपयोग की कमी में अफगानिस्तान में तालिबान का अधिग्रहण नहीं करता है, तालिबान को गंभीरता से बातचीत करने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करेगा, नेटवर्क और संगठन समर्थन तालिबान खुले तौर पर अफगान लोगों और राज्य की संपत्ति और क्षमताओं के विनाश का जश्न मना रहे हैं," गनी ने कहा। उन्होंने कहा कि विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों के बीच आम सहमति है कि तालिबान ने आतंकवादी संगठनों के साथ अपने संबंधों को तोड़ने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

भारत के लिए चिंता बढ़ी

गनी ने अफगानिस्तान के कई हिस्सों में तालिबान के हमलों का भी जिक्र करते हुए कहा कि संगठन अफगान शहरों को भूखा रखने की कोशिश कर रहा है। "उनके राजनीतिक कार्यालय की घोषणाओं के विपरीत कि वे शहरों और प्रांतीय केंद्रों पर हमला नहीं करेंगे, वे अपने हमलों को तेज कर रहे हैं और शहरों को भूखा करने का प्रयास कर रहे हैं," उन्होंने कहा। अफगान राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी सरकार शांति प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, "इसलिए, हम तालिबान से युद्ध और विनाशकारी हालिया हमले को समाप्त करने के लिए अफगानिस्तान सरकार के साथ जुड़ने का आह्वान करते हैं। साथ ही, हम पाकिस्तान से शांति और शत्रुता की समाप्ति के लिए अपने प्रभाव और लाभ का उपयोग करने का आह्वान करते हैं।

गुरुवार को, जयशंकर ने सम्मेलन के इतर गनी से मुलाकात की और अमेरिकी बलों की वापसी के बाद देश भर में तालिबान के तेजी से आगे बढ़ने के कारण अफगानिस्तान में तेजी से विकसित हो रही स्थिति पर चर्चा की। तालिबान को 2001 में अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं ने सत्ता से बेदखल कर दिया था। अब, जैसे ही अमेरिका अपने सैनिकों को वापस खींच रहा है, तालिबान लड़ाके देश के विभिन्न हिस्सों पर नियंत्रण हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। भारत अफगानिस्तान की शांति और स्थिरता में एक प्रमुख हितधारक रहा है। यह पहले ही देश में सहायता और पुनर्निर्माण गतिविधियों में लगभग तीन बिलियन अमेरीकी डालर का निवेश कर चुका है।