लाइव टीवी

Taliban on America:तालिबान की अमेरिका को चेतावनी, 31 अगस्त तक वापस बुला लें सैनिक नहीं तो...

Updated Aug 23, 2021 | 19:17 IST

Taliban's Warning to US: अफगानिस्तान पर कब्जा के साथ अब तालिबान ने अमेरिका को खुली चेतावनी दी है कि अगर 31 अगस्त तक काबुल से वह अपनी सेना नहीं हटाता है तो इसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अफगानिस्तान पर तालिबानी लड़ाकों के कब्जे के बाद से हालत बिगड़ते जा रहे हैं
मुख्य बातें
  • तालिबान ने चेतावनी दी है कि वह 31 अगस्त के बाद एक भी दिन का समय नहीं देगा 
  • अमेरिका ने पहले सैनिकों की वापसी के लिए 11 सितंबर की तारीख का लक्ष्य रखा था 
  • जिसे बाद में घटाकर 31 अगस्त कर दिया गया

नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afganistan) पर तालिबानी (Taliban) कब्जा होने के बाद अब उनके हौसले बढ़ते ही जा रहे हैं और अब उन्होंने अमेरिका (US) को भी चेतावनी दे डाली है कि उसके सैनिक 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से हट जाए नहीं तो अच्छा नहीं होगा। तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति साफ कर चुके हैं कि सैनिकों की वापसी का काम 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा, उनको अपनी बात पर कायम रहना चाहिए साथ ही तालिबान ने चेतावनी दी है कि वह 31 अगस्त के बाद एक भी दिन का समय नहीं देगा। 

सुहैल ने आगे कहा कि अगर सैनिकों की वापसी के लिए उससे आगे का समय मांगा गया तो उसका जवाब "ना" होगा साथ ही इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं गौर हो कि अमेरिका राष्ट्रपति ने पहले सैनिकों की वापसी के लिए 11 सितंबर की तारीख का लक्ष्य रखा था जिसे बाद में 31 अगस्त कर दिया गया।

काबुल एयरपोर्ट पर हिफाजत के लिए अमेरिकी सैनिक तैनात

अफगानिस्तान पर तालिबानी लड़ाकों के कब्जे के बाद से हालत बिगड़ते जा रहे हैं बड़ी संख्या में लोग काबुल एयरपोर्ट पर लोग अपने वतन वापसी  के लिए पहुंच रहे हैं, काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की हिफाजत के लिए अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। बाइडन ने अमेरिकी सेना को इस महीने के अंत तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया था। 

अमेरिका को काबुल हवाईअड्डे पर IS के हमले की आशंका

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट (IS) आतंकी समूह की शाखा द्वारा हमलों की संभावना के बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों को काबुल हवाईअड्डे से बचने की चेतावनी दी है।शनिवार को एक सुरक्षा अलर्ट ने अमेरिकी नागरिकों को संभावित गेट्स के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण दूर रहने के लिए कहा।इसमें कहा गया है कि केवल उन लोगों को ही ऐसा करना चाहिए जिन्हें अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि द्वारा व्यक्तिगत रूप से यात्रा करने के लिए कहा गया था।

अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि वे घटनाक्रम की निगरानी कर रहे हैं और वैकल्पिक मार्ग तलाश रहे हैं।आईएस हमले के संभावित खतरे के बारे में कोई और विवरण नहीं दिया गया, और समूह ने सार्वजनिक रूप से काबुल में हमले करने की धमकी नहीं दी है।

फ्लाइट में जाने की अनुमति की उम्मीद में रोजाना हो रही भीड़ जमा 

शनिवार को अमेरिकी सलाह हवाई अड्डे के टर्मिनल के बाहर जारी अराजकता और तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान से भागने के हजारों प्रयासों के रूप में लोगों को कुचलने की खबरों के बीच आई।उग्रवादी समूह ने पूरे देश में अपना दबदबा बनाया और एक सप्ताह पहले राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया।फ्लाइट में जाने की अनुमति की उम्मीद में रोजाना भीड़ जमा हो रही है। जो लोग अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ-साथ मानवाधिकार जैसे मुद्दों पर अभियान चलाने वाले लोगों के साथ काम करते हैं, उन्हें डर है कि अगर वे छोड़ने में असमर्थ हैं तो उन्हें तालिबान के हाथों प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है।

काबुल हवाईअड्डे पर पहुंचे अमेरिकियों को तालिबान ने पीटा

अमेरिका के कब्जे वाले काबुल हवाईअड्डे पर पहुंचने के प्रयास में तालिबान ने अमेरिकियों को पीटा है।किर्बी ने अल अरबिया से कहा, हम मामलों के बारे में जानते हैं, एक छोटी संख्या जिसे हम जानते हैं .. हमारे पास पूर्ण दृश्यता नहीं है, लेकिन हम कुछ ऐसे मामलों के बारे में जानते हैं, जहां कुछ अमेरिकी और निश्चित रूप से, जैसा कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने भी उस बयान में कहा था, अफगान-अफगान जिन्हें हम खाली करना चाहते हैं, उन्हें परेशान किया गया है और कुछ मामलों में पीटा गया है।किर्बी ने कहा कि अधिकांश अमेरिकी जिनके पास उनके साथ अपनी साख है, उन्हें तालिबान चौकियों के माध्यम से अनुमति दी जा रही है।