लाइव टीवी

तीसरे दौर की बेनतीजा बातचीत के बाद जेलेंस्की की अमेरिका से मदद की सीधी अपील, अब क्या है आगे का रास्ता

Updated Mar 08, 2022 | 07:06 IST

रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखालो पोडोलयाक ने कहा कि यूक्रेन में मानवीय गलियारों के संंदर्भ में थोड़ी बहुत चर्चा आगे बढ़ सकी।

Loading ...
रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत रही बेनतीजा, अब क्या है आगे का रास्ता
मुख्य बातें
  • बेलारुस में तीसरे दौर की बातचीत भी नाकाम
  • जेलेंस्की ने अमेरिका से सीधी मदद की मांग की
  • जेलेंस्की बोले- अगर रूस पछाड़ भी दे तो गुरिल्ला लड़ाई जारी रहेगी।

बेलारुस में यूक्रेन और रूस के बीच तीसरे दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के मायखायलो पोडोलयाक ने कहा कि मानवीय गलियारा बनाए जाने के संदर्भ में थोड़ी बहुत प्रगति हुई। लेकिन बुनियादी समस्याओं को लेकर बातचीत आगे नहीं बढ़ी। बता दें कि पोडोलयाक, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के सलाहकार हैं। बातचीत के बाद पोडोलयाक ने कहा कि राजनीतिक बिंदुओं पर विचार के लिए गहन बातचीत का दौर भी चला। लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। 

अमेरिका सीधी मदद करे- जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकियों से सीधे रूसी आक्रमण के खिलाफ अपने देश के युद्ध का समर्थन करने की अपील की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेलेंस्की ने कहा कि हमारा समर्थन करें और न केवल शब्दों के साथ बल्कि ठोस और सीधे कदमों के साथ।  मुझे लगता है कि हम जीतेंगे। उन्होंने कहा कि अगर रूस यूक्रेन को पछाड़ देता है तो लड़ाई विद्रोह के रूप में जारी रहेगी। जेलेंस्की ने अपने लोगों से हमले का विरोध जारी रखने का आग्रह किया, जिसके बारे में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों का कहना है कि 1.7 मिलियन से अधिक लोगों को यूक्रेन से भागने के लिए मजबूर किया गया है।जेलेंस्की ने यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन लागू करने के लिए नाटो देशों से एक बार फिर अपील की। 

इन देशों को रूस ने माना अमित्र देश
रूसी सरकार ने उन देशों और क्षेत्रों की सूची को मंजूरी दी जिनका रूस के मित्रतापूर्ण संबंध नहीं हैं और उन्होंने यूक्रेन में रूसी सशस्त्र बलों के एक विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं। सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा, यूरोपीय संघ के राज्य, यूके (जर्सी, एंगुइला, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह, जिब्राल्टर सहित), यूक्रेन, मोंटेनेग्रो, स्विट्जरलैंड, अल्बानिया, अंडोरा, आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, मोनाको, नॉर्वे, सैन मैरिनो, उत्तर मैसेडोनिया, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, माइक्रोनेशिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और ताइवान भी शामिल हैं। रूसी नागरिकों और कंपनियों को "अमित्र" विदेशी संस्थाओं से निपटने के लिए एक विशेष परमिट के लिए आवेदन करना होगा।

'हमारी हिम्‍मत जवाब दे रही', रूस-यूक्रेन जंग के बीच सूमी में फंसे भारतीय छात्र परेशान, बढ़ रही हताशा