लाइव टीवी

फसाद के 'घावों' के बीच बिडेन की ताजपोशी की तैयारी, टॉम हैंक्स, लेडी गागा और जेलो का दिखेगा जलवा

Updated Jan 15, 2021 | 07:49 IST

वाशिंगटन में बिडेन का शपथ ग्रहण समारोह एफबीआई के चेतावनी के बीच आयोजित हो रहा है। एफबीआई ने शपथ ग्रहण समारोह के दिन 'हथियारबंद प्रदर्शन' होने की आशंका जताई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
बिडेन के ताजपोशी कार्यक्रम में टॉम हैंक्स, लेडी गागा और जेलो का दिखेगा जलवा।
मुख्य बातें
  • 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के लिए शपथ ग्रहण करेंगे बिडेन
  • समारोह की तैयारी जोरों पर, लेडी गागा, टॉम हैंक्स और जेलो देंगी प्रस्तुतियां
  • छह जनवरी को यूएस कैपिटल में हुए फसाद के बाद वाशिंगटन में सुरक्षा कड़ी

वाशिंगटन : अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन के ताजपोशी कार्यक्रम की रंगारंग एवं भव्य कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। आगामी 20 जनवरी को बिडेन राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे। बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी जबकि जेनिफर लोपेज संगीत प्रस्तुति देंगी। वाशिंगटन के वेस्ट फ्रंट में होने वाले इस समारोह में बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। चर्चा यह भी है कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान टॉम हैंक्स टीवी पर प्राइम टाइम में 90 मिनट के एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। इसके अलावा जस्टिन टिंबरलेक, जॉन बोन जिवो, डेमी लोवेटो और एंट क्लेमोंस के प्रस्तुति देने की भी खबरें हैं।

'सेलेब्रेटिंग अमेरिका' की मेजबानी करेंगे टॉम हैंक्स
वाशिंगटन में बिडेन का शपथ ग्रहण समारोह एफबीआई के चेतावनी के बीच आयोजित हो रहा है। एफबीआई ने शपथ ग्रहण समारोह के दिन 'हथियारबंद प्रदर्शन' होने की आशंका जताई है। इसे देखते हुए शहर में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। किसी तरह की अव्यवस्था से बचने के लिए अधिकारियों ने लोगों से कम संख्या में समारोह स्थल पर जुटने की अपील की है। समारोह की तैयारी करने वाली बिडने की टीम का कहना है कि 'अमेरिका युनाइटेड' थीम के तहत वह पांच दिनों का कार्यक्रम आयोजित कर रही है। अभिनेता टॉम हैंक्स 90 मिनट के शो 'सेलेब्रेटिंग अमेरिका' की मेजबानी करेंगे।  

छह जनवरी को ट्रंप समर्थकों ने की हिंसा
बिडेन का शपथ ग्रहण कार्यक्रम गत छह जनवरी को अमेरिकी संसंद (यूएस कैपिटल) में हुए फसाद के 'घावों' के बीच होने जा रहा है। ट्रंप के समर्थकों ने इस दिन यूएस कैपिटल में भारी उपद्रव मचाया। इस प्रदर्शन में एक महिला सहित पांच लोगों की मौत हुई। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ट्रंप को 'लोकतंत्र के लिए खतरा' बताते हुए उनके खिलाफ महाभियोग चला रही हैं।   

ट्रंप के खिलाफ पेश हुआ है महाभियोग
डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को 197 के मुकाबले 232 मतों से पारित किया। रिपब्लिकन लिज चेनी सहित पार्टी के 10 सांसदों ने भी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही में डेमोक्रेट सदस्यों का साथ दिया। इस महाभियोग प्रस्ताव में निर्वतमान राष्ट्रपति ट्रंप पर अपने बयानों के जरिए छह जनवरी को समर्थकों को ‘विद्रोह के लिए उकसाने’का आरोप लगाया गया है। डेमोक्रेट 20 जनवरी से पहले ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाना चाहते हैं। अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति हो गये हैं, जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया है।