लाइव टीवी

Canada : कनाडा में पहली बार आपातकाल लागू, ट्रक चालकों के प्रदर्शन से मुश्किल में ट्रूडो सरकार

Updated Feb 15, 2022 | 07:31 IST

Canada News : कनाडा में ट्रक चालक कोविड-19 टीकाककरण से जुड़े आदेश और विभिन्न प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं। कनाडा सरकार ने अपने एक आदेश में कहा है कि अमेरिका जाने वाले ट्रक चालकों को कोरोना का टीका लगा होना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना प्रतिबंधों एवं आदेशों का विरोध कर रहे हैं ट्रक चालक।

Emergency in Canada : कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन से निपटने के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश में आपातकाल लागू कर दिया है। कनाडा के इतिहास में यह पहला मौका है जब आपातकाल की घोषणा हुई है। इससे प्रदर्शनकारियों का सामना करने में ट्रूडो सरकार को ज्यादा अधिकार मिलेंगे। रिपोर्टों के मुताबिक सोमवार दोपहर पीएम ट्रूडो ने कहा कि वह देश में आपातकाल लागू करने की घोषणा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने ट्रक चालकों के प्रदर्शन को 'राष्ट्रीय संकट' बताया है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह आपातकाल संघीय सरकार को अगले 30 दिनों तक 'विशेष अस्थायी उपाय' करने का अधिकार देगा।  

प्रदर्शनकारियों को रास्ते से हटाएगी सरकार
ट्रूडो ने पत्रकारों से कहा, 'प्रदर्शनकारियों के अवरोध एवं कब्जे को हटाना है। इसे देखते हुए प्रांतीय एवं क्षेत्रीय प्रशासनिक क्षमताओं को मजबूत करने के लिए संघीय सरकार ने आपात कानूनों को लागू करने का फैसला किया है। मैं यह स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यह बहुत थोड़े समय तक रहने वाला है। इन आपात नियमों का इस्तेमाल देश भर में कानूनी एजेंसियों को सशक्त बनाने के लिए किया जाएगा।'   

कोविड-19 टीकाककरण से जुड़े आदेश के खिलाफ प्रदर्शन
कनाडा में ट्रक चालक कोविड-19 टीकाककरण से जुड़े आदेश और विभिन्न प्रतिबंधों का विरोध कर रहे हैं। कनाडा सरकार ने अपने एक आदेश में कहा है कि अमेरिका जाने वाले ट्रक चालकों को कोरोना का टीका लगा होना चाहिए। ट्रक चालक इस प्रतिबंध को हटाने की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी अपनी मांगों को लेकर ओटावा के कई स्थानों पर कब्जा जमा लिया है और मार्ग अवरूद्ध कर दिए हैं। राजधानी ओटावा में कोविड-19 टीकाककरण से जुड़े आदेश और विभिन्न प्रतिबंधों का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़कर चार हजार पर पहुंच गई।

सबसे व्यस्त पुल आखिरकार खुला
इस बीच, एक राहत वाली खबर भी है। अमेरिका-कनाडा सीमा पर बना, सबसे व्यस्त पुल तकरीबन एक सप्ताह तक बंद रहने के बाद रविवार देर रात फिर से खुल गया। पुल के मालिक ‘डेट्रॉइट इंटरनेशनल ब्रिज कंपनी’ने एक बयान में कहा कि ‘एम्बेसडर ब्रिज अब पूरी तरह खुल गया है जिससे कनाडा और अमेरिका की अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक बार फिर से वाणिज्यिक सामान का मुक्त प्रवाह शुरू हो गया है।’इस पुल के जरिए अमेरिका और कनाडा दोनों देशों के बीच करीब 25 प्रतिशत व्यापार होता है।