लाइव टीवी

US: ट्रंप ने बंद किया पाकिस्तान को अरबों डॉलर देना, दे रहा है आतंक को पनाह- निक्की हेली

Updated Oct 25, 2020 | 07:17 IST

दक्षिण कैरोलिना के दो बार की गवर्नर निक्की हेली अब वह ट्रंप के लिए प्रचार कर ही है उनके लिए वोट मांग रही है,उन्होंने प्रचार के दौरान पाकिस्तान पर जमकर अटैक किया।

Loading ...
निकी हेली अमेरिकी चुनाव से पहले ट्रम्प के लिए प्रचार कर रही है

अमेरिका में राष्ट्रपति पद  चुनाव के लिए अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं, डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से जोरदार प्रचार किया जा रहा है। भारतवंशी निक्की हेली भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए प्रचार कर रही हैं।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ने पाकिस्तान में सैन्य रूप से अरबों डोलर्स मुहैया कराना बंद कर दिया है क्योंकि यह उन आतंकवादियों को शरण देता है जो अमेरिकी सैनिकों को मारने की कोशिश कर रहे थे।

भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राजनेता निक्की हेली ने फिलाडेल्फिया राज्य में प्रचार के दौरान ट्रम्प की विदेश नीतियों की प्रशंसा की। दक्षिण कैरोलिना की दो बार की गवर्नर, हेली किसी भी राष्ट्रपति प्रशासन में पहली कैबिनेट-रैंकिंग भारतीय-अमेरिकी थीं वह अब अमेरिकी चुनाव से पहले ट्रम्प के लिए प्रचार कर रही है।

हम पाकिस्तान को आतंकियों को पनाह देने वाले अरबों डॉलर की सैन्य सहायता दे रहे थे, जो हमारे अमेरिकी सैनिकों को मारने की कोशिश कर रहे थे।उन्होंने कहा कि वास्तव में एक विधि है जिसका उपयोग राष्ट्रपति करते हैं, जो दिखता है, हमें केवल संयुक्त राष्ट्र के वोट का उपयोग यह तय करने के लिए नहीं करना चाहिए कि धन किसको मिलेगा, लेकिन यह चाहिए हम जिन चीजों को देखते हैं, उनमें से एक बनें। और हमें इस बारे में होशियार होना चाहिए कि हम विदेश नीति को किस तरह से जोड़ते हैं।

उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवाद को प्रायोजित करने का आरोप लगाया है 2018 में, ट्रम्प प्रशासन ने इस्लामाबाद को धन देने में 300 मिलियन अमेरिकी डालर की मदद निलंबित कर दी थी, जिसे वह आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने में सरकार की विफलता कहता है। अमेरिका ने पिछले 15 सालों में 33 बिलियन-डॉलर से अधिक की सहायता मूर्खतापूर्ण रूप में दी है और उन्होंने हमें झूठ बोलने और धोखा देने के अलावा कुछ नहीं दिया है, हमारे नेताओं को मूर्ख समझते हैं। वे आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देते हैं...और नहीं! ”ट्रम्प ने जनवरी 2018 में ट्वीट किया था।

24 जून को, अमेरिका ने आतंकवाद पर अपनी कांग्रेस-जनादेश 2019 देश रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें उसने पाकिस्तान पर क्षेत्रीय आतंकवादी समूहों के लिए "सुरक्षित बंदरगाह" शेष रहने का आरोप लगाया था वहीं भारत ने भी कई बार पाकिस्तान पर आतंकवाद को प्रायोजित करने का आरोप लगाया है