लाइव टीवी

Omicron in UK: ब्रिटेन ने ओमीक्रॉन से निपटने के लिए लाखों और 'Antivirals' खरीदीं

Updated Dec 22, 2021 | 22:09 IST

इस कदम का उद्देश्य अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की संभावना को कम करना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पर दबाव को कम करने में मदद करना है।

Loading ...
ब्रिटेन ने ओमीक्रॉन से निपटने के लिए लाखों और 'Antivirals' खरीदी (प्रतीकात्मक फोटो)

लंदन: ब्रिटिश सरकार ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन से लड़ने के लिए लाखों और ‘एंटीवायरल’ खरीदी गयी हैं। सरकार ने कहा कि इसके लिए दो नये अनुबंधों पर हस्ताक्षर किये गये हैं। नए अनुबंधों के तहत ये एंटीवायरल (दवा) अगले साल की शुरुआत से उपलब्ध होंगी और इनके ओमीक्रोन के खिलाफ अधिक प्रभावी होने की उम्मीद है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, 'हमारा कोविड-19 बूस्टर कार्यक्रम जबरदस्त गति से जारी है और यह महत्वपूर्ण है कि हम दुनिया के सर्वोत्तम उपचारों तक पहुंच सुनिश्चित करके वायरस के प्रति अपनी राष्ट्रीय प्रतिक्रिया को और मजबूत करें।'

उन्होंने कहा, 'यह ब्रिटिश सरकार के लिए और देशभर के रोगियों के लिए एक बड़ा अनुबंध है जो आने वाले महीनों में इन एंटीवायरल से लाभान्वित होने के लिए तैयार हैं। यदि आपकी आयु 50 वर्ष और उससे अधिक है या आपकी खराब स्वास्थ्य स्थिति है और कोविड-19 से संक्रमित हैं - जितनी जल्दी हो सके इस उल्लेखनीय उपचार का लाभ उठाएं।'

ब्रिटिश एंटीवायरल कार्यबल के अध्यक्ष एडी ग्रे ने कहा, 'दोनों एंटीवायरल ओमीक्रोन के खिलाफ महत्वपूर्ण उपकरण हो सकती हैं और वर्तमान सबूत दिखाते हैं कि वे इस स्वरूप के खिलाफ प्रभावी होंगे।' एनएचएस ने कहा कि ब्रिटेन का एंटीवायरल कार्यबल विभिन्न एंटीवायरल तंत्रों की एक श्रृंखला में कई और उपचार विकल्पों पर भी गौर करना जारी रखेगा।