लाइव टीवी

अब अमेरिकन एक्सप्रेस ने भी उठाया बड़ा कदम, रूस और बेलारूस में निलंबित की अपनी सेवाएं

Updated Mar 07, 2022 | 06:33 IST

रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले के बाद कई अमेरिकी कंपनियों ने वहां पर अपनी सेवाएं बंद कर दी है। इस लिस्ट में अब अमेरिकन एक्सप्रेस का नाम भी जुड़ गया है।

Loading ...
अमेरिकन एक्सप्रेस ने रूस और बेलारूस में बंद की अपनी सेवाएं
मुख्य बातें
  • अमेरिकन एक्सप्रेस ने रूस और बेलारूस में सभी संचालनों को किया निलंबित
  • कंपनी ने यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ उठाया ये कदम
  • मास्टरकार्ड और वीजा ने भी रूस में अपनी सेवाएं बंद की

वाशिंगटन: अमेरिकन एक्सप्रेस ने यूक्रेन में चल रहे सैन्य अभियान को लेकर रूस और बेलारूस में अपनी सेवाओं को स्थगित करने की घोषणा की है। कंपनी ने घोषणा तब की है जब क्रेडिट कार्ड और पेमेंट्स के दिग्गज मास्टरकार्ड तथा वीज़ा ने ऐलान किया था कि वे रूस में परिचालन को निलंबित कर रहे हैं और रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए उनके कार्ड अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे।

अमेरिकन एक्सप्रेस का बयान

अपने बयान में अमेरिकन एक्सप्रेस ने कहा, 'यूक्रेन के लोगों पर रूस के अनुचित हमले को देखते हुए अमेरिकन एक्सप्रेस रूस में सभी कार्यों को निलंबित कर रहा है। इसका असर ये होगा कि विश्व स्तर पर जारी अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड अब  रूस में व्यापारियों या एटीएम में काम नहीं करेंगे। इसके अलावा, रूसी बैंकों द्वारा रूस में स्थानीय रूप से जारी किए गए कार्ड अब अमेरिकन एक्सप्रेस ग्लोबल नेटवर्क पर देश के बाहर काम नहीं करेंगे। हम बेलारूस में सभी व्यावसायिक कार्यों को भी समाप्त कर रहे हैं।'

Russia-Ukraine War: वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में सभी लेनदेन बंद करने का लिया फैसला

मास्टर कार्ड और वीजा पहले ही उठा चुके हैं ये कदम

इससे पहले मास्टरकार्ड ने शनिवार को कहा कि रूसी बैंकों की ओर से जारी कार्ड को अब उसका नेटवर्क स्वीकार नहीं करेगा। साथ ही किसी अन्य देश में जारी हुआ कार्ड रूस के स्टोर अथवा एटीएम में काम नहीं करेगा। मास्टरकार्ड ने एक बयान में कहा,‘हमने जल्दबादी में यह फैसला नहीं लिया है।’ कंपनी ने कहा की उपभोक्ताओं, सझादारों और सरकारों से बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है।

वहीं वीजा ने कहा कि वह आने वाले दिनों में रूस में सभी लेन देन पर रोक लगाने के लिए उपभोक्ताओं और साझेदारों के साथ काम कर रहा है। उपाध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल केली ने एक बयान में कहा,‘हम यूक्रेन पर रूस के गैर उकसावे वाले आक्रमण और जो घटनाएं देख रहे हैं,उसके बाद कदम उठाने के लिए मजबूर हैं।’

खतरे में यूक्रेन के 15 न्यूक्लियर रिएक्टर, रूसी हमले से चेर्नोबिल से बड़े परमाणु हादसे का डर