लाइव टीवी

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- हम हर घर-हर गली-हर शहर को फिर से बनाएंगे, रूस को कीमत चुकानी होगी

Updated Mar 03, 2022 | 16:44 IST

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि हम हर घर, हर गली, हर शहर को बहाल करेंगे। रूस यूक्रेन के खिलाफ किए गए हर काम की कीमत चुकाएगा। हम मरने वालों को नहीं भूलेंगे और भगवान हमारे साथ हैं।

Loading ...
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के शहरों पर रूस के हमले तेज हो गए हैं
  • कीव के रेलवे स्टेशन पर दागी मिसाइल
  • खारकीव के इजुम में एयर स्ट्राइक में 8 की मौत, चेर्निहाइव में ऑयल डिपो पर बमबारी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश की जनता से वादा किया है कि रूसी सेना के आक्रमण से बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान की मरम्मत की जाएगी और रूस इसका भुगतान करेगा। जेलेंस्की ने एक वीडियो में कहा कि हम हर घर, हर गली, हर शहर को बहाल करेंगे और हम रूस से कहते हैं कि मरम्मत और योगदान के शब्द सीखें। आपने हमारे राज्य के खिलाफ, प्रत्येक यूक्रेनी के खिलाफ जो कुछ भी किया, उसके लिए आप हमें प्रतिपूर्ति करेंगे।

जेलेंस्की ने नए वीडियो संबोधन में कहा कि उनके देश की डिफेंस लाइन्स मजबूत हैं, लेकिन रूस ने मध्यरात्रि से बड़े शहरों में गोलाबारी जारी रखी है। हमारे पास अपनी स्वतंत्रता के अलावा खोने के लिए कुछ भी नहीं है। यूक्रेन को अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों से दैनिक हथियारों की आपूर्ति मिल रही है।

उससे पहले वीडियो संदेश में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने देश के नागरिकों से रूस के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का आग्रह किया। रूस का यूक्रेन पर आक्रमण आठवें दिन में प्रवेश कर गया है। बुधवार देर रात फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में राष्ट्रपति ने कहा कि हर कब्जे वाले को पता होना चाहिए, वे यूक्रेनियन से भयंकर विद्रोह प्राप्त करेंगे। हम एक ऐसे देश हैं जिसने एक हफ्ते में दुश्मन के मंसूबों को तोड़ दिया... लेकिन हमने उन्हें रोक दिया। 

एक अज्ञात स्थान से नागरिकों को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन में पकड़े गए रूसी सैनिकों को पता नहीं वे यहां क्यों हैं और दुश्मन सैनिक रूस वापस भाग रहे हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया EU की संसद को संबोधित, बोले- हम अपनी जमीन और आजादी के लिए लड़ रहे

चूंकि एक सप्ताह पहले हमला शुरू हुआ था, यूक्रेन ने दावा किया है कि 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा है कि संघर्ष के कारण करीब 10 लाख लोग देश छोड़कर भाग गए हैं। यूएनएचसीआर ने भविष्यवाणी की है कि संघर्ष से करीब 1.2 करोड़ लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो जाएंगे और उन्हें राहत की जरूरत होगी।

क्या यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या के लिए रूस ने भेजे खूंखार भाड़े के हत्यारे!